राजनीति

ज़ी न्यूज़ के एंकर ने हामिद अंसारी कोकर दिया पूरी तरह एक्सपोज्ड, सवालों से बिदक कर भागे

भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने हाल ही में अपनी एक किताब लॉन्च की है. इसी किताब के चलते वह एक न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू दे रहे थे. उन्होंने इस इंटरव्यू के दौरान कहा कि मौजूदा सरकार की डिक्शनरी से धर्म निरपेक्ष शब्द खत्म हो गया है. ‘मुस्लिमों में असुरक्षा’ के अपने बहुचर्चित बयान से जुड़े सवालों पर अंसारी ने न सिर्फ न्यूज़ एंकर की मानसिकता पर सवाल उठाया बल्कि बीच इंटरव्यू से उठ कर चले भी गए.

एक निजी चैनल से इंटरव्यू के दौरान जब एंकर ने उनसे यह सवाल किया कि, क्या पिछली सरकार में इस शब्द की महत्वता थी तो उन्होंने कहा हां, लेकिन पर्याप्त नहीं. इसके बाद एंकर ने एक के बाद एक लगातार सवाल पूछना शुरू किया. इन सवालों में हिंदू आतंकवाद से लेकर तुष्टीकरण और ‘मुस्लिमों में असुरक्षा’, मॉब लिंचिंग जैसे प्रश्न लगातार आते रहे. इसका असर यह हुआ कि पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी अचानक से उस इंटरव्यू को छोड़कर चले गए.

इस दौरान एंकर ने उनसे एक सवाल किया कि, जब हिंदू आतंकवाद कहा जाता था, तब क्या सरकार की डिक्शनरी में सेक्युलरिज्म था. यह पूछने पर अंसारी तिलमिला गए. उन्होंने कहा, किसी ए, बी, सी की कही बातों को मुझसे मत पूछिए. जिन्होंने ऐसी बातें कही उन्ही से जाकर पूछिए. एंकर ने इसके बाद उनसे एक के बाद एक तेज़ सवाल किये.

उनसे पूछा गया कि,आप 10 साल तक उपराष्ट्रपति पद पर रहे, अल्पसंख्यक आयोग के प्रमुख पद पर सेवा की, एमएमयू के वीसी भी रहे, आप राजनयिक भी रहे, देश ने आपको अपने कार्यकाल के दौरान बहुत कुछ दिया लेकिन आपने कार्यकाल के आखिरी दिन बोल दिया कि मुस्लिम असुरक्षित हैं, इसकी क्या वजह थी?’ इस सवाल पर अंसारी ने एंकर को जवाब दिया कि उन्होंने यह बात उस समय पब्लिक पर्सेप्शन के आधार पर कही थी. इसके साथ ही उन्होंने लिंचिंग का भी जिक्र किया. जब एंकर ने पलटकर कहा कि लिंचिंग तो हिन्दुओं की भी होती है, तब अंसारी बोले होती होगी.

इस इंटरव्यू के दौरान एंकर ने कई बार पूछा कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि मुस्लिम असुरक्षित है, पर बार-बार अंसारी इस सवाल को टालते रहे. इस दौरान वह बार-बार अपनी किताब के फुट नोट को पढ़ने का कहना लगे. तभी एंकर ने उन्हें कहा कि इस इंटरव्यू का मकसद किताब में लिखी गई बातों पर सवाल करना है न की उसका प्रचार करना. ‘मुस्लिमों में असुरक्षा’ पर लेकर जब बार बार सवाल किया गया तो वह बिदक गए और एंकर को कह दिया की तुम्हारी मानसिकता ठीक नहीं है.

Back to top button