समाचार

वोटर्स डे पर चुनाव आयोग देगा जनता को बड़ी सौगात, अब घर बैठे बना सकेंगे वोटर कार्ड- पढ़ें कैसे

25 जनवरी को मतदाता दिवस पूरे देश में मनाया जाएगा और इस दौरान कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। वहीं ये दिवस खास बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की ओर से एक खास तोहफा देश की जनता को दिया जाएगा। जो कि डिजिटल वोटर कार्ड है। डिजिटल वोटर कार्ड की मदद से अब मतदाता घर बैठे ही अपने वोटर कार्ड से जुड़ा काम आसानी से कर सकेंगे।

दरअसल इस महीने 15 तारीख को चुनाव आयोग ने देश में डिजिटल वोटर कार्ड (Digital Voter card) लॉन्‍च किया था। वहीं मतदाता दिवस के मौके पर चुनाव आयोग की ओर से अब इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आईडेंटिटी एप (ई-इपिक) लॉन्‍च की जाएगी। सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आईडेंटिटी एप (ई-इपिक) को लॉन्‍च किया जाना है। जानकारी के अनुसार ई-इपिक के इस्‍तेमाल के लिए खास प्रक्रिया और कुछ नियम बनाए गए हैं। जिनका पालन हर किसी को करना होगा।

डिजिटल वोटर कार्ड के लिए मतदाता को अपनी पूरी जानकारी का सत्यापन कराना होगा। इस दौरान मतदाता को अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अनिवार्य रुप से देनी होगी। सत्यापन की प्रक्रिया के तहत जैसे ही मतदाता का मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की मतदाता सूची में दर्ज होगा। वैसे ही एप के जरिए उसे मेल और एक संदेश फोन पर भेजा जाएगा। जिसमें ओटीपी दी जाएगी। इसमें दो क्यूआर कोड भी होंगे। इनमें वोटर्स की पूरी जानकारी और इलाके की पूरी जानकारी शामिल होंगी।

वोटर चाहे तो अपने वोटर कार्ड की हार्ड कॉपी भी हासिल कर सकता है। हार्ड कॉपी लेने के लिए उसे 25 रुपए का शुल्क का भुगतान करना होगा। ये पैसे देने के बाद उसे चुनाव आयोग की ओर से वोटर आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी मिल जाएगी। हालांकि ये कॉपी लेने का विकल्प दिया जाएगा। डिजिटल व्यवस्था शुरु होने से अब कोई भी आसानी से अपना वोटर कार्ड बना सकता है। वहीं कार्ड खोने और नए कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी।

गौरतलब है कि हर साल 25 जनवरी का दिन मतदाता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दौरान देश के मतदाताओं को जागरुक करने के लिए और वोट की अहमियत समझाने के लिए कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन चुनाव आयोग की तरफ से किया जाता है।

Back to top button