विशेष

इस बिज़नेस को शुरू कर आप भी आसानी से धीरे-धीरे कमा सकते है, महीने के 1 लाख रुपये

आज के ज़माने में कोई भी इंसान नौकरी नहीं करना चाहता. हर किसी के दिमाग में बस एक ही फितूर रहता है कि उसे किसी भी तरह खुद का कुछ करना है. खुद का कुछ करना है माने, बिज़नेस. बिज़नेस करने में सबसे बड़ी समस्या आती है पैसों की इसलिए हम आपके लिए लाए है बिज़नेस का ऐसा आईडिया जिसमे आप बहुत कम लागत से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

आप अगर कृषि क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं, तो मौसम के भरोसे होने वाली खेती के अलावा भी आपके पास कई अच्छे ऑप्शन हैं जो आपको अच्छे मुनाफे की गारंटी देते हैं. इन्ही कुछ बिज़नेस में से एक है मुर्गी पालन (Poultry Farming) का व्यापार. इस व्यापार को आप कम से कम 5 से 9 लाख रुपये में शुरू कर सकते है. आप अगर छोटे स्तर 1500 मुर्गियों के साथ भी लेयर फार्मिंग शुरू करते है तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक का मुनाफा हासिल करसकते हैं.

शुरुआत में कितना खर्च होगा- आपको सबसे पहले पिंजड़े, जगह और इक्विपमेंट को मिलाकर लगभग 5 से 6 लाख रुपये तक खर्च करना पड़ेगा. आपको अगर 1500 मुर्गियों के टारगेट के साथ काम शुरू करना हो तो लगभग 10 फीसदी ज्यादा चूज़े खरीदने पड़ेंगे. क्योंकि असमय बीमारी के कारण मुर्गियों की मौत हो जाती है.

अंडे भी देंगे आपको इतना फायदा- देश में खपत पड़ने के साथ ही अंडे के दाम भी आसमान छूने लगे हैं. अक्टूबर की शुरुआत होने के साथ ही अंडा 7 रुपये का बिकने लग जाता है. आपको जानकार हैरानी होगी कि अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गिया भी बेशकीमती हो चुकी है.

मुर्गियां खरीदने का बजट यह होना चाहिए – आपको बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्थ को खरीदने की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपये आती है. मतलब की मुर्गियां खरीदने के लिए आपको 50 हजार रुपये तक का बजट रखना पड़ेगा. अब आपको इन्हें पालने के लिए कुछ अलग-अलग किस्मों का खाना भी खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी थोड़ा बहुत खर्च करना पड़ता है.

इतना खर्च होता है लगातार – आपको मुर्गी पालन में 20 हफ्ते तक उन्हें खिलाने का खर्च तक़रीबन 1 से 1.5 लाख रुपये तक आता है. आपको बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे दे देती है. मुर्गियां लगभग 5 महीने बाद अंडा देना शुरू कर देती है और उसके बाद साल भर तक अंडे देती रहती है. पांच महीनों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च आता है.

सालभर में आपको इतनी कमाई देगा ये बिज़नेस – अगर आपके पास 1500 मुर्गिया है तो 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे आपको मिलते हैं. कुछ अंडे ख़राब हो जाते है कुछ अंडे फुट जाते है. इस तरह की बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 5.00 रुपये की दर से बेचा जाता है. मतलब आप अंडे से ही काफी अच्छी कमाई कर सकते है. गौर करने वाली बात यह है कि इस धंधे में कमाई तो अच्छी है पर आपको इसे शुरू करने से पहले ट्रैंनिंग अवश्य लेनी चाहिए.

Back to top button