विशेष

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने बनाया रिकॉर्ड, दुनिया में सबसे पहले लॉन्च की 10 करोड़वीं बाइक

भारत की मोटर साइकिल निर्माता कंपनी Hero MotoCorp ने पीएम मोदी के सपने आत्मनिर्भर भारत को सच करने में एक बड़ा कदम उठाया है. स्वदेशी कंपनी Hero MotoCorp ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कंपनी ने गुरुवार को 10 करोड़वीं बाइक को फैक्ट्री से रोलआउट कर दिया है. इसके साथ ही भारत की यह कंपनी 10 करोड़ दोपहिया वाहनों का निर्माण करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है.

 

हीरो ने दस करोड़वीं बाइक के तौर पर नई Hero Xtreme 160R को पेश किया है. कंपनी ने अपनी इस बेशकीमती नंबर वाली बाइक को हरिद्वार स्थित मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से रोल आउट किया है. गौरतलब है कि हीरो ने वर्ष 1984 में जापान की होंडा के साथ मिलकर वाहनों का प्रोडक्शन करना शुरू किया था. तब से कम्पनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. देश में दोनों कंपनी ने इतना नाम कमाया कि देश की सड़क पर किसी भी कम्पनी की बाइक दौड़े, लोग दोपहिया वाहन को सिर्फ हीरो होंडा ही कहते थे.

हालांकि वर्ष 2011 में हीरो और होंडा ने अपना ये सहयोग तोड़ने का फैसला किया. साल 1994 में कंपनी ने पहला कीर्तिमान रचा था, जब कंपनी ने पहले 10 लाख वीं बाइक का निर्माण किया था. इसके बाद यह कंपनी नित-नए रिकॉर्ड बनाती चली गई. वर्ष 2001 में इस स्वदेशी वाहन निर्माण कंपनी ने 50 लाख वीं बाइक और साल 2004 में कंपनी ने 1 करोड़वीं बाइक को रोल आउट किया था. इसके बाद 2008 में 25 मिलियन, वर्ष 2013 में 50 मिलियन, वर्ष 2017 में 75 मिलयन बाइक्स के निर्माण का इतिहास बनाया गया था. अब 21 जनवरी 2021 में कंपनी ने 10 करोड़वीं बाइक का ऐतिहासिक निर्माण किया है.

अगर एक नज़र आकड़ों की तरफ डाले तो पिछले 7 सालों में कंपनी ने कुल 5 करोड़ बाइक्स का प्रोडक्शन किया है. हीरो कंपनी ने इस अचीवमेंट के मौके पर सेलिब्रेशन एडिशन के रूप में 6 मॉडलों को भी बाज़ार में लॉन्च किया है. इन मॉडलों में Passion Pro, Splendor Plus, Destini 125 , Maestro Edge 110, Glamour और Xtreme 160R हैं. बता दें कि कंपनी ने इन स्पेशल मॉडलों को रेड और व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन के साथ लॉन्च किया है. अब यह अगले महीने बिक्री के लिए मौजूद रहेंगे.

ज्ञात हो कि बाइक निर्माता इस कंपनी ने पिछले साल जून महीने में अपनी नई Xtreme 160R को बाज़ार में पेश किया था. यह बाइक अपने सेग्मेंट की सबसे पावरफुल बाइक्स में से एक थी. इस बाइक में कम्पनी ने 163 cc की क्षमता वाला एयर कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 15 bhp की पावर और 14 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इन सब के साथ ही कंपनी ने इस बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ xSens तकनीक का भी इस्तेमाल किया है.

आपको बता दें कि भारत की हीरो मोटो कॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकल कंपनी है. भारत में टू-व्हीलर सेगमेंट में इस कंपनी का लगभग 46 प्रतिशत हिस्सा है. इसे जापान की होंडा मोटर और भारत की हीरो साइकल ने मिलकर 1984 में शुरू किया था. उस समय कम्पनी के संस्थापक बृजमोहन लाल मुंजाल थे. आज इस कम्पनी की देख रेख उनके बेटे और हीरो मोटो कॉर्प कंपनी के एमडी पवन मुंजाल कर रहे है. 2011 से कंपनी का नाम हीरो होंडा मोटर्स लिमिटेड से हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड हो गया है.

Back to top button