अध्यात्म

नये साल पर इन उपायों से खुल जाएगी आपकी किस्मत, मेहरबान होंगी मां लक्ष्मी

साल 2020 सभी के लिए काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है। इस साल कुछ लोगों को व्यापार के क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। खैर, अब 2020 के अंतिम कुछ दिन शेष रह गए हैं और नए साल की शुरूआत होने वाली है। ऐसे में 2021 सभी के लिए उम्मीदों से भरा रहेगा। तो आज हम आपको धन वृद्धि के कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपको पूरे साल धन की कमी नहीं होगी। आइये जानते हैं, आखिर क्या हैं वे उपाय…

घर के उत्तर-पूर्व दिशा में करें ये कार्य..

अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने को गाय के गोबर से लिपाई कर लें। इसके बाद अनार की कलम से इस जगह पर एक त्रिकोण बना लें। इस त्रिकोण पर अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान या कंपनी का नाम लिख दें और उस पर सिंदूर चढ़ाएं।

तत्पश्चात इस पर एक दीपक जलाएं और वहां बैठकर पूरे विधि विधान के साथ पूजा करें। पूजा के दौरान मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। इस उपाय को लगातार 9  दिन तक करें। आपको पूरे साल आर्थिक तंगी नहीं आएगी।

1 जनवरी को अपनाएं ये तरीका..

अगर आपके आस पास कोई ऐसा पेड़ हो, जिसमें चमगादड़ वास करते हों तो उस पेड़ की एक टहनी काटकर अपने घर ले आएं। इस टहनी के दो टुकड़े कर लें और पहला टुकड़ा अपने बिस्तर के नीचे रख दें। दूसरा टुकड़ा अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान पर रख लें। ऐसा करना बेहद लाभकारी माना जाता है। इससे पूरे साल धन धान्य की कमी नहीं होती।

घर की महिलाएं करें ये कार्य

पूरे वर्ष धन की देवी मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए नए साल के उपलक्ष्य में घर की महिलाओं को लाल वस्त्र पहनने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लाल रंग तरक्की और सुख समृद्धि का प्रतीक होता है। लिहाजा ऐसा करने से पूरे वर्ष धन, वैभव और संपत्ति की कमी नहीं होती है।

पीपल के पत्ते से करें ये उपाय

पीपल के पत्तों को अभिमंत्रित करने के बाद उसे किसी शुभ तिथि पर अपने पर्स पर रख लें। ऐसा करने से कभी भी आपका पर्स खाली नहीं होगा और कंगाली के दिन आपको देखने नहीं पड़ेंगे। माना जाता है कि पीपल के पत्तों में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में पीपल के पत्ते को अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है और घर में कभी तंगी नहीं आती है।

फालतू खर्च से बचने का उपाय

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनकी आय तो अच्छी होती है मगर फिजूलखर्ची में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे लोगों को चावल से जुड़ा ये उपाय जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल को अक्षत कहा जाता है, यानी अक्षय फल देने वाली चीज। खैर, अगर आप भी फालतू खर्च से परेशान हैं तो अपने पर्स में चावल के कुछ दाने रख लें। इससे फालतू के खर्च रूक जाएंगे।

इस नोट को कभी ना करें खर्च

माता पिता या घर के बड़े जो पैसे आशीर्वाद स्वरूप देते हैं, उन्हें खर्च करने से बचना चाहिए। माना जाता है कि इन पैसों को रखने से धन में वृद्धि होती है और पर्स कभी खाली नहीं होता। नए साल के खास मौके पर ऐसे किसी नोट या सिक्के पर हल्दी और केसर लगाकर पर्स में रख लें। इससे पैसे खर्च नहीं होंगे और साल भर धन की कमी नहीं होगी।

Back to top button