समाचार

दिल्ली दंगे के आरोपी उमर खालिद ने उगले कई राज, खुफिया वाट्सएप ग्रुप के जरिए करता था प्लानिंग

दिल्ली दंगों में कई सारे लोगों को आरोपी बनाया गया है और इन लोगों में उमर खालिद भी एक हैं। उमर खालिद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और कहा जा रहा है कि पूछताछ के दौरान पुलिस के सामने उमर खालिद ने कई चौंकाने वाले खुलासे भी किए हैं। दिल्ली पुलिस के अनुसार दिल्ली दंगों में उमर खालिद का अहम रोल था और इसने दंगे भड़काने की साजिश रची थी।

दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद पर नार्थ ईस्ट एरिया के कई इलाकों में मीटिंग कर धरना प्रदर्शन देने के लिए लोगों को उकसाने व फंड उपलब्ध कराने का आरोप लगाया है। पुलिस ने कल उमर खालिद से लंबे समय तक पूछताछ की थी। जिसके बाद इसे गिरफ्तार कर लिया गया।

बनाया था वाट्सएप्प ग्रुप

दिल्ली पुलिस के अनुसार CAA और NRC के खिलाफ उमर खालिद ने शरजील इमाम ,परवेज आलम, नदीम खान और कई अन्य लोग के साथ मिलकर एक बैठक की थी। जिसमें CAA और NRC के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन को तेज करने की कोशिश की गई थी। ये एक बड़ी मीटिंग थी जो कि जंगपुरा इलाके में की गई थी। इस मीटिंग के दौरान शाहीन बाग समेत कई जगहों पर विरोध करने का प्लान तैयार किया गया था और इस मीटिंग के बाद एक वाट्सएप्प ग्रुप भी बनाया गया था। जिसका नाम CAB रखा गया था। जिसका अर्थ सिटीजन अमेंडमेंट बिल था।

रोज बनाते थे योजना

इस ग्रुप के जरिए ये लोग सरकार के खिलाफ रणनीति को तैयार करते थे और विरोध प्रदर्शन को लेकर प्लानिंग किया करते थे। इतना ही नहीं उमर खालिद पूरी तैयारी के साथ भाषण भी दिया करता था। ताकि अधिक से अधिक लोग उनके साथ जुड़ सकें।

मांगी जाएगी रिमांड

उमर खालिद को गिरफ्तार करने के बाद आज उसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश करेगी और उमर खालिद की रिमांड कोर्ट से मांगी जाएगी। ताकि उससे और पूछताछ की जा सके और दंगे भड़काने में शामिल अन्य लोगों को गिरफ्तार किया जा सके।

गौरतलब है कि दिसंबर महीने में CAA और NRC के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था और इस प्रदर्शन के दौरान ही दिल्ली में दंगे भड़क गए थे। जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। इन दंगों के आरोप में पुलिस ने ताहिर हुसैन को पकड़ा था। ताहिर हुसैन को पकड़ने के बाद जब जांच की गई। तो पुलिस ने पाया की CAA और NRC के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के तार दिल्ली दंगों से जुड़े हुए थे। ताहिर हुसैन ने दंगों को लेकर उमर खालिद से मुलाकात की थी। जिसके बाद इन लोगों ने दिल्ली में दंगे भड़का दिए थे।

Back to top button