स्वास्थ्य

आज ही छोड़े इन 10 बुरी आदतों को, इनकी वजह से होती हैं ज्यादातर बीमारियां

हमारी जो आदतें होती हैं उनकी वजह से सेहत पर काफी असर पड़ता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप केवल अच्छी आदतों का ही पालन करें और बुरी आदतों को तुरंत छोड़ दें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अगर आपको नीचे बताई गई कोई भी आदत हो। तो इसे आप तुरंत बदल लें। ताकि आपको बाद में ना पछताना पड़े और आपका शरीर कमजोर ना पड़े।

अगर चाहते हैं सेहतमंद शरीर, तो छोड़ दें इन आदतों को –

अल्कोहल व धूम्रपान करना

शरीर के लिए अल्कोहल बेहद ही हानिकारक होती है। इसलिए जिन लोगों को अल्कोहल का सेवन करने की आदत है वो इसे छोड़ दें। अधिक अल्कोहल पीने से लिवर पर असर पड़ता है। साथ में ही दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा भी अधिक रहता है। अल्कोहल की तरह ही धूम्रपान भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। धूम्रपान करने से हड्डियां कमजोर पड़ जाती हैं और कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 80-90 फीसदी लोगों को फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान के कारण ही होता है।

पेन किलर्स खाना

कई लोगों को पेन किलर्स खाने की आदत होती है। पेन किलर्स खाने से दर्द तो भाग जाता है। लेकिन ये सेहत के लिए बुरी मानी जाती हैं।डॉक्टरों के अनुसार जो लोग अधिक पेन किलर्स का सेवन करते हैं। उन्हें हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) और हार्ट अटैक का खतरा अधिक रहता है। इसलिए दर्द होने पर आप घरेलू नुस्खे आजमाकर दर्द भगाने की कोशिश करें।

अच्छी नींद ना लेना व समय पर ना सोना

सेहत के लिए अच्छी नींद बेहद ही जरूरी होती है। अच्छी नींद ना लेने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और दिमाग का विकास सही से नहीं होता है। अपर्याप्त नींद ना लेने से चिड़चिड़ापन आने लगता है, साथ ही डिप्रेशन की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए आप रोज अच्छी नींद लें और कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं।

पानी कम पीना

पानी शरीर के लिए बेहद ही जरूरी होता है। हालांकि कई लोग कम पानी पीया करते हैं। अगर आपको भी कम पानी पीने की आदत है, तो आप इसे तुरंत बदल दें और रोज कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं। पानी पीने से शरीर अंदर से साफ रहता है और किडनी व रोग प्रतिरोधक क्षमता सही बनीं रहती है।

हरी सब्जियां ना खाना

हरी सब्जियां सेहत के लिए उत्तम मानी जाती है। हालांकि कुछ लोगों को हरी सब्जी ना खाने की आदत होती है। जो कि गलत है। आप रोज कम से कम एक समय हरी सब्जी खाया करें। हरी सब्जियां खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं व आंखों की रोशनी सही बनीं रहती है। हरी सब्जी के अलावा रोज एक फल भी खाया करें।

योगा ना करना

योगा शरीर को फीट रखती है और योगा करने वाले व्यक्तियों को रोग लगने का खतरा कम होता है। इसलिए जो लोग योगा नहीं करते हैं, वो रोज सुबह योगा किया करें। अगर आप योगा नहीं कर सकते हैं तो सुबह टहला जरूर करें।

गंदे हाथों से खाना खाना

खाना खाने से पहले हाथों को जरूर साफ करना चाहिए। कई लोग बिना हाथों को साफ किए ही खाना खा लेते हैं। जो कि गलत आदत होती है। गंदे हाथों से खाना खाने से तबीयत खराब हो जाती है और पेट में अक्सर दर्द रहती है। खाना खाने से पहले, हाथों को ना धोने की आदत अगर आप में है, तो इसे बदल लें और हमेशा हाथ साफ करके ही खाना खाएं।

दूध ना पीना

दूध सेहत के लिए बेहद ही जरूरी होता है। दूध पीने से हड्डियां कमजोर नहीं पड़ती हैं। हालांकि कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता है वो इसका सेवन नहीं करते हैं। अगर आप भी दूध रोज नहीं पीया करते हैं। तो ऐसा ना करें। रोज कम से कम एक गिलास दूध पीया करें। हो सके तो रात को भी सोने से पहले दूध पीया करें।

खाली पेट चाय पीना

कई लोग सुबह सबसे पहले चाय पीते हैं। खाली पेट चाय पीने की आदत खतरनाक होती है। बिना कुछ खाए चाय पीने से पेट में गैस की समस्या बन जाती है और खाना आसानी से पचता भी नहीं है। डॉक्टरों के अनुसार चाय पीने से पहले दो बिस्कुट जरूर खाया करें और उसके बाद ही चाय का सेवन करें।

इसके अलावा कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना पसंद होता है और ये आदत भी गलत मानी गई है। खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाने में मौजूद पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं और खून की कमी भी हो जाती है।

अधिक कॉफी पीना

दिन में दो कप से अधिक कॉफी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। अधिक कॉफी पीने से उच्च रक्तचाप और दिल से जुड़े रोग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए हो सके तो दिन में एक कप ही कॉफी पीया करें।

Show More
Back to top button