समाचार

यूपी में मीट कारोबारियों ने राहगीरों पर फेंकी बोटियां, दंगा भड़काने के आरोप में 90 लोगों पर केस!

उत्तर प्रेदश में योगी सरकार अवैध बूचड़खानों को बंद करने  को लेकर काफी सख्त है. अवैध बूचड़खानों और अवैध मीट की दुकानों को बंद करने के कारण राज्य में काफी जगहों पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई से मुस्लिम समाज के एक बड़े तबके में रोष देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि मुरादाबाद के मुगलपुरा क्षेत्र में कुछ लोग अपना रोष प्रकट करने के लिए राहगीरों पर मीट के छोटे-छोटे टुकड़े फेंक रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस इलाके में कुछ लोगों ने कथित तौर पर मीट के टुकड़े हवा में उछाले, जो आस-पास में रहने वाले लोगों और राहगीरों पर जा गिरे. इसके बाद से ही उस इलाके में तनाव का माहौल बन गया है.

राहगीरों पर मीट के टुकड़े उछालने का आरोप:

बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच तनाव की स्थिति है. दोनों समुदाय के लोग गुत्थम-गुत्थी करने को एक-दूसरे के सामने आ गये. स्थिति ऐसी बन गई कि दोनों समूह आपस में झगड़ने को तैयार हो गये थे. मगर समय रहते प्रशासन ने सक्रियता दिखाई और हालात पर काबू पा लिया.

दरअसल, घटना मुगलपुरा में जामा मस्जिद इलाके की है. जहां इकबाल अहमद नाम के एक मीट कारोबारी को इस घटना का मुख्य साजिशकर्ता बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो इकबाल ने अपने दर्जन भर साथियों के साथ मीट के टुकड़ों को हवा में उछालने का काम किया था, जिसके बाद से मीट के वो टुकड़े राहगीरों के शरीर पर आ गिरे थे.

करीब 90 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज:

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकारी अधिकारियों और बड़ी संख्या में पुलिस सुरक्षा बल की तैनाती और चाक-चौबंद व्यवस्था के कारण स्थिति पर काबू पा लिया गया है. बताया जा रहा है कि इस घटना में शामिल लगभग 90 लोगों के खिलाफ दंगा भड़काने और दो धर्मों के बीच सौहार्द्र बिगाड़ने का मामला दर्ज कर लिया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि मीट कारोबारियों ने दंगा भड़काने के लिए कुछ भड़काऊ नारे भी लगाए.

अवैध बूचड़खानों को बंद करने पर गुस्सा हैं मुसलमान:

पुलिस ऑफिसर पूनम मिश्रा के अनुसार, यह घटना मंदिर के पास घटी है. कुछ लोगों ने हमें इस घटना की सूचना दी, जिसके बाद फौरन पुलिस बल को मौका-ए-वारदात पर भेजा गया. हालांकि, अब स्थिति कंट्रोल में है.

आपको बता दें कि इस इकबाल नाम के शख्स पर मामला बिगाड़ने का आरोप लगा है, उसका कहना है कि वो चिड़ियों को खाना खिला रहा था. खैर, पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए चाक-चौबंद इंतजाम कर लिए हैं.

Back to top button