समाचारस्वास्थ्य

कोरोना वायरस ने बदला अपना रूप,अब ये हैं कोरोना के 2 नए लक्षण

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारत में ये महामारी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. कोरोना का संक्रमण आम फ़्लू के मुकाबले तीन गुना ज्यादा तेजी से फैलता है. फिलहाल आम जनता के लिए इसकी कोई वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है. ऐसे में इससे बचने का एक मात्र तरीका यही है कि आप सोशल डिस्टेंस (सामजिक दूरी) का ख्याल रखे. इसके अलावा बार बार साबुन या सेनीटाईजर से हाथ भी धोते रहें. घर से जाने पर मास्क भी लगाएं.

भारत में कोरोना के मामले 3 लाख से ऊपर

सावधानियां तो सरकार और हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा लोगों को बता दी गई है, लेकिन इसका पालन बहुत कम ही हो रहा है. कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन चल रहा था. इसके बाद अब अनलॉक 1.0 स्टार्ट हुआ है. ऐसे में कई लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. इस बीच कोरोना के मामलों में भी बड़ा उछाल देखने को मिला है. वर्तमान में भारत में 3 लाख 9 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं. इनमे से 8,884 इस खतरनाक वायरस के चलते अपनी जान भी गवा चुके हैं. वहीं 1 लाख 54 हजार लोग कोविड-19 (Covid-19) को हराकर ठीक भी हो गए हैं.

अभी तक कोरोना के ये लक्षण थे

किसी व्यक्ति को कोरोना है या नहीं इसका अंदाजा कुछ ख़ास लक्षणों के आधार पर लागाया जा सकता है. अभी तक यदि आपको बुखार, कफ, थकान, सांस लेने में परेशानी, जुखाम, मांसपेशियों में दर्द,  डायरिया और गले में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते थे तो कोरोना होने के चांस अधिक होते थे. यह लक्षणों की लिस्ट वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताए थे. इस स्थिति में आपको तुरंत नजदीकी कोविड-19 हॉस्पिटल जाना होता है. यहाँ आपका कोरोना टेस्ट होता है. यदि आप की जांच पॉजिटिव आती है तो डॉक्टरों की देखरेख में इलाज किया जाता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कोरोना के 2 नए लक्षण

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा इन सभी लक्षणों में दो नए लक्षण जोड़े गए हैं. इनमें पहला लक्षण सूंघने की क्षमता में कमी (anosmia) जबकि दूसरा स्वाद में कमी (ageusia) होना है. यदि बाकी लक्षणों के साथ आपको ये दो नए लक्षण भी दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत अपना कोरोना टेस्ट करवा लेना चाहिए.


बताते चलें कि पिछले दस दिनों के अंदर ही भारत में एक लाख के आसपास नए कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 11,458 केस आए हैं. इस दौरान , 386 लोगों की मौत भी हुई है. गौरतलब है कि भारत में पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज 30 जनवरी को मिला था. इसके बाद 18 मई को इंडिया में कोरोना मरीजों का आकडा 1 लाख के ऊपर जा पहुंचा था. मतलब 1 लाख मामले 110 दिनों में आए थे. लेकिन अब महज 10 दिनों में ही 1 लाख केस आ गए हैं.

इस माहोल में आप सतर्क रहें और अपना ख्याल रखें. कोरोना से बचने के लिए सभी सावधानियों का ध्यान रखें. सरकार के बनाए नियम भी फॉलो करें.

Back to top button