बॉलीवुड

देखे रामायण में लव-कुश बने दोनों बाल कलाकार अब कैसे दिखते हैं, क्या काम करते हैं

लॉकडाउन में घर बैठे बैठे सभी बोर हो रहे हैं, ऐसे में दूरदर्शन ने सभी के मनोरंजन के लिए रामायण और महाभारत जैसे एतिहासिक शोज का पुनः प्रसारण स्टार्ट कर दिया हैं. इनमें रामानंद सागर की रामायण को लोग सबसे अधिक देख रहे हैं. इस शो की वजह से दूरदर्शन की व्यूअरशिप भी काफी बढ़ गई हैं. खासकर रामायण ने टीआरपी के सभी रिकार्ड्स तोड़ दिए हैं. पहले के जमाने की तरह आज भी लोग इसके शुरू होते ही टीवी स्क्रीन के सामने चिपक जाते हैं. रामायण के दोबारा प्रसारित होने की वजह से इनमें काम करने वाले सभी कलाकार भी एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गए हैं. इन सभी की चर्चाएं सोशल मीडिया पर होने लगी हैं. ऐसे में आज हम आपको रामायण में ‘लव कुश’ का किरदार निभाने वाले बाल कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

रामायण में लव कुश बने बाल कलाकार अब बच्चे नहीं रहे हैं बल्कि वे काफी बड़े हो गए. दिलचस्प बात ये हैं कि लव कुश का रोल प्ले करने वाले दोनों ही बच्चे मराठा बाल कलाकार थे. रामानंद सागर की रामायण में लव का किरदार स्वपनिल जोशी ने जबकि कुश का रोल मयूरेश क्षत्रदे ने निभाया था. रामायण को बने हुए ही 33 साल का समय बीत चूका हैं अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये बाल कलाकार वर्तमान में कितने बड़े हो गए हैं.

रामायण में लव बने कलाकार स्वपनिल जोशी अब बड़े होकर एक फेमस एक्टर बन गए हैं. स्वपनिल मराठी फिल्मों के जाने माने अभिनेता हैं. इसके अलावा वे कई सीरियल्स जैसे ‘अमानत’, ‘दिल विल प्यार व्यार’, ‘हद कर दी’, ‘भाभी’, ‘देश में निकला होगा चांद’, ‘हरे कांच की चूड़ियां’ इत्यादि में काम कर चुके हैं. टीवी के अलावा स्वपनिल ने फिल्मों में भी हाथ आजमाया हुआ हैं. उन्होंने हम ‘गुलाम-ए-मुस्तफा’, ‘मितवा’, ‘वेलकम जिंदगी’ और ‘तू ही रे’ जैसी फिल्मों में अभिनय करते हुए देख चुके हैं.

दूसरी तरफ रामायण में कुश बने मयूरेश क्षत्रदे फिलहाल अमेरिका के न्यू जर्सी में हैं. वे एक प्राइवेट कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ हैं. इसके पहले वे कई कंपनियों में प्रबंध निदेशक के पड़ पर काम कर चुके हैं. इसके अतिरिक्त मयूरेश को लिखना भी पसंद हैं. उन्होंने बतौर राइटर दो अन्य विदेशी लेखकों के संग मिलकर “स्पाइट एंड डेवलपमेंट” नामक एक बुक भी लिखी हैं.

गौरतलब हैं कि सोशल मीडिया पर इन दिनों लोगो को भी रामायण को लेकर बड़ा ही ज्यादा क्रेज हैं. आलम ये हैं कि लोग रामायण देखते हुए अपनी सेल्फी और फोटो शेयर कर रहे हैं. इसके साथ ही रामने के किरदार और डायलाग के ऊपर बहुत से मिम्स भी बन रहे हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि इन मिम्स के ऊपर रामायण में लक्षमण बने सुनील लहरी का एक बयान भी आ चूका हैं. उन्होंने कहा था कि उन्हें इन मिम्स को देख बिलकुल भी बुरा नहीं लगता हैं बल्कि वे तो इन्हें एन्जॉय करते हैं.

फिलहाल रामायण में जल्द ही रावण वध को बताया जाएगा. ऐसे में इसके बाद लव कुश की कहानी भी शुरू हो जाएगी. इसलिए हम आपके लिए यह जानकारी लेकर पहले से ही आ गए.

Back to top button