बॉलीवुड

रेखा से ज्यादा अमिताभ इस अभिनेत्री के रहे हैं दीवाने, बिना तैयारी के नहीं जाते थे इनके सामने

बॉलीवुड के फ्लैशबैक किस्सों से आपने महानायक अमिताभ बच्चन और रेखा के बारे में कई किस्से सुने होंगे, लेकिन अमिताभ बच्चन एक दूसरी ही अभिनेत्री के दीवाने रहे हैं। अमिताभ अक्सर फिल्मों के सेट पर इनका खास ख्याल रखते थे। इस एक्ट्रेस का नाम है राखी गुलजार जो बॉलीवुड में खास पहचान बना चुकी हैं। आजकल तो राखी कहीं नजर नहीं आती हैं लेकिन 80 और 90 के दशकों में बनी हिंदी फिल्मों में राखी अक्सर किसी ना किसी किरदार में नजर आ ही जाती थीं। यहां हम आपको अमिताभ बच्चन और राखी के कुछ किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अमिताभ करते थे राखी के सामने जाने की तैयारी

बॉलीवुड के शिष्टाचार वाले एक्टर की बात करें तो अमिताभ बच्चन का नाम हमेशा ऊपर रहता है। वे हर छोटे-बड़े कलाकार का सम्मान करते हैं, खासतौर पर एक्ट्रेसेस का वे काफी ख्याल रखते हैं। इन्हीं एक्ट्रेसेस में राखी गुलजार का नाम भी आता है जिनका अमिताभ बच्चन काफी आदर करते हैं। बॉलीवुड में राखी गुलजार को एक प्रतिभाशाली और गंभीर अभिनेत्री माना जाता है और इनके साथ फिल्में करते समय अमिताभ बच्चन काफी सावधानी बरतते थे। यहां तक की वे उनके साथ एक सीन के लिए खूब तैयारियां करते थे जिससे सेट पर अमिताभ राखी की गरिमा का पूरा ख्याल रख सकें।

अमिताभ बच्चन ने राखी के साथ कभी-कभी, मुकद्दर का सिकंदर, कसमे-वादे, त्रिशूल, काला-पत्थर, जुर्माना, बरसात की एक रात और बेमिसाल जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन ने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन वे बॉलीवुड के शहंशाह बन जाएंगे। साहित्यिक बैकग्राउंड में बड़े हुए अमिताभ बच्चन ने जब बॉलीवुड में एंट्री ली तो उनके डायलॉग ही फिल्म की पहचान बन गई। उनके कई डायलॉग्स आज भी दर्शकों की जुबान पर है और एक खास बात ये है कि अमिताभ बच्चन की फैन फॉलोविंग हर उम्र में दर्ज है फिर वो बच्चा हो, टीनएजर हो, जवान हो या बूढ़ा हो।

80 के दशक में हर बड़ी अभिनेत्री अमिताभ बच्चन के साथ काम करना चाहती थी और लगभग हर अभिनेत्री के साथ उन्होंने काम किया भी। मगर उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा अभिनेत्री रेखा के साथ पसंद की जाती थी।

बॉलीवुड में यश चोपड़ा, मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ अमिताभ बच्चन ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी लेकिन इनसे पहले अमिताभ की प्रतिभा को ऋषिकेश दा ने पहचाना था। ऋषिकेश मुखर्जी के साथ अमिताभ बच्चन और राखी की फिल्म जुर्माना आई थी जो खूब चर्चा में रही। इसके बाद तो अमिताभ बच्चन ने जंजीर, शोले, शराबी, नसीब, कूली, मुकद्दर का सिकंदर, दीवार, सुहाग, डॉन, गंगा जमुना और सरस्वती, खुदा गवाह और शहंशाह जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के जरिए अमिताभ बच्चन महानायक बन गए।

Back to top button