स्वास्थ्य

ये 5 लक्षण देते हैं कोरोना वायरस का संकेत, बचाव ही है एकमात्र उपाय, जानिए क्या करें क्या नहीं

आजकल देश में कोरोना वायरस तेजी से फ़ैल रहा है इस वायरस ने पुरे देश को डरा दिया है, पर इस वायरस से बचने का उपाय सिर्फ बचाव है. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं की कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या सावधानियां बरतें और इसके लक्षण क्या होते हैं.

उत्तर भारत वीआईपी सिटी मोहाली में देश का पहला कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला देखने को मिला है. इस बात का पता चलते ही हेल्थ डिपार्टमेंट हरकत में आ गया. सोमवार के दिन मोहाली में रहने वाले एक व्यक्ति को कोरोना वायरस का मरीज मानते हुए पीजीआई चंडीगढ़ भेज दिया गया था. जहां पर इस मरीज का आइसोलेशन वार्ड में इलाज किया जा रहा है. इस मरीज के ब्लड सैंपल को जांच के लिए पुणे भेजा गया हैं, जहां से ब्लड रिपोर्ट आने में तीन दिन का वक़्त लगेगा.

हरियाणा राज्य में भी कोरोना वायरस के पांच संदिग्ध मामले देखने को मिले हैं. इन मामलों में दो गुरुग्राम, एक फरीदाबाद, एक नूह और एक पानीपत में सामने आया है. इन सभी मरीजों का उपचार स्वास्थ्य महकमे की निगरानी में किया जा रहा है. वैसे अभी तक हेल्थ डिपार्टमेंट ने इन मरीजों को कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि नहीं दी है. पर कोरोना वायरस को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट जारी कर दिया गया है.

कोरोना वायरस के लक्षण –

कोरोना वायरस के लक्षण पूरी तरह से स्वाइन फ्लू की तरह है. इसका इन्फेक्शन होने पर नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं होने लगती हैं. कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में फैला था. इसके बाद इस वायरस के मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिले. कुछ दिनों पहले इंग्लेण्ड में भी एक फैमिली में इस वायरस के लक्षण दिखाई दिए. हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार इस वायरस से पालतू जानवर भी संक्रमित हो सकते हैं. 2011 में किये गए अध्ययन के अनुसार, बिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिस हो सकता है. एक पैंट्रोपिक कैनाइन कोरोना वायरस बिल्लियों और कुत्तों में इन्फेक्शन फैला सकता है.

बचाव के तरीके-

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए हमेशा अपने हाथो को साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें.
  • हमेशा खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह पर रुमाल या टिश्यू रखे.
  • जिन लोगों में सर्दी या फ्लू के लक्षण दिखाई दे रहे हो वो अपने करीबी संपर्क बनाने से बचें.
  • मीट या अंडों का सेवन करने से पहले इन्हे अच्छे से पकाएं.
  • जंगली और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ संपर्क में ना रहे.
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए ज़्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं. विशेष रूप से चीन से सफर कर लौटे व्यक्ति से दुरी बनाये रखे.
  • किसी भी सब्जी या फल का सेवन करने से पहले उसे अच्छे से धोएं.

Back to top button