स्वास्थ्य

मसूड़े काले होने पर ना करें इन्हें नजरअंदाज, जानें मसूड़े काले होने का कारण और इलाज

मसूड़ों में कीड़े लग जाने पर ये काले पड़ जाते हैं और इनमें दर्द कि शिकायत होने लगती है। मसूड़े काले होने पर कई लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं, जो कि सही नहीं होती है। अगर समय रहते ही मूसड़ों का इलाज ना किया जाए तो ये आगे जाकर खूब परेशानी देते हैं और दांतों में दर्द होने लग जाती है। इतना ही नहीं मसूड़े काले होने पर दांत कमजोर हो जाते हैं और इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप काले मसूड़ों से परेशान हैं और मसूड़ों का कालापन दूर करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए उपायों को आजमाएं। इन उपायों की मदद से काफी हक तक मूसड़ों के कालेपन को सही किया जा सकेगा।

मसूड़े का कालापन दूर करने के उपाय

  • जिस दांत का मसूड़ा काला हो गया है उस दांत पर रूई की मदद से लौंग का तेल लगाएं। लौंग का तेल लगाने से मूसड़ों में दर्द नहीं होगी और इसका कालापन भी धीरे-धीरे गायब होने लग जाएगा।
  • मसूड़े में कीड़ा लगने पर इनमें बेहद ही दर्द होती है और खाना खाने में दिक्कत आती है। मसूड़े में कीड़ा लगने पर नीम का तेल इनपर लगाएं। नीम के तेल में पाए जाने वालें गुण मसूड़े को सही करने में कारगर साबित होते हैं।
  • नीम के तेल के अलावा  मसूड़े पर नीम का लेप भी लगा सकते हैं। एक हफ्ते तक रोज नीम का लेप लगाने से मसूड़े में दर्द की शिकायत नहीं होगी और काला पन भी सही हो जाएगा। नीम का लेप तैयार करने के लिए कुछ नीम के पत्तों को लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें और लेप तैयार कर लें। इसके बाद ये लेप अपने मसूड़े पर लगा दें। ये लेप दांतों पर लगाने से आराम पहुंचेगा।
  • रोज रात को खाना खाने के बाद दांतों को साफ जरूर करें। ऐसा करने से मसूड़े में लगा कीड़ा नहीं फैलता है।
  • मसूड़े में कीड़ा लगने पर मीठी चीजें खाना बंद कर दें।
  • कड़ी पत्तों के पानी से कुल्ला करने से भी मसूड़े के कीड़ों से निजात मिल जाती है। एक गिलास पानी में कड़ी पत्ते डालकर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को हल्का ठंडा कर छान लें। इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें।

मसूड़े काले होने के कारण

मसूड़े काले होने के पीछे कई सारे कारण होते हैं जो कि इस प्रकार है –

धूम्रपान

जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं उन लोगों के मसूड़े आसानी से काले पड़ जाते हैं और इनमें दर्द की शिकायत होने लग जाती है। इसलिए धूम्रपान ना करें। मसूड़े के अलावा धूम्रपान करने से मुंह को अन्य तरह के रोग लगने का खतरा भी अधिक होता है। धूम्रपान की तरह ही शराब का सेवन करना भी मसूड़े के स्वस्थ के लिए हानिकारक माना जाता है।

अधिक मीठा खाना

जो लोग अधिक मीठा खाते हैं उनके मसूड़े जल्द ही खराब हो जाते हैं। इसलिए मीठी चीजों से दूरी बनाएं रखें। वहीं कुछ भी मीठा खाने के बाद ब्रश जरूर करें। ऐसा करने से दांत सही रहते हैं और मसूड़े काले नहीं पड़ते हैं।

Back to top button