बॉलीवुड

इन पांच लोकप्रिय कॉमेडियन्स ने किया फ़िल्मी दुनिया पर राज, महमूद तो हीरो से ज्यादा मशहूर थे

हिंदी फिल्म जगत में अभिनेता की तरह की कॉमेडियन का रुतबा भी शुरू से ही ऊँचा रहा है. बात चाहे लीड एक्टर से अधिक फीस लेने वाले महमूद की हो या फिर जॉनी वॉकर की. बॉलीवुड फिल्मों में कॉमेडियंस का जलवा हमेशा से ही देखने को मिल रहा है. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के इन पांच क्लासिकल कॉमेडियन्स के बारे में बताने जा रहे है जिनको फिल्म में देखते साथ दर्शकों की हंसी निकल जाती थी.

महमूद अली

अपने खास अंदाज, हाव भाव और बेहतरीन आवाज के द्वारा दर्शकों को गुदगुदाने और हंसाने वाले कॉमेडी के किंग माने जाने वाले महमूद अली ने एक्टिंग के दम पर महमूद ने हिन्दुस्तान में करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया था. उस समय अगर किसी अभिनेता के लिए सबसे ज़्यादा तालियां बजती थी तो वो महमूद थे. जिस वक़्त शूटिंग खत्म होती थी तो दर्शक महमूद के लिए जमकर तालियां बजाते थे.उस वक़्त महमूद एक ऐसे अकेले कॉमेडियन थे, जिनकी पिक्चर फिल्म के पोस्टर में हीरो के साथ मौजूद होती थी.

जगदीप

बॉलीवुड में अभिनेता जगदीप को कॉमेडी के कारण पहचाना जाता था.जगदीप को फिल्म “शोले” में सूरमा भोपाली के किरदार को ऐसा निभाया जिसे लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं.जगदीप द्वारा निभायी गयी सुरमा भोपाली की भूमिका इतनी मशहूर हुई की इसकी अलग से फिल्म बनाई गई थी. मशहूर अभिनेता जगदीप ने 400 से अधिक फिल्मों में काम किया है. इन फिल्मों में ‘अब दिल्ली दूर नहीं’, ‘मुन्ना’, ‘आर पार’, ‘दो बीगा जमीन’ और ‘हम पंछी एक डाल के’ शामिल हैं. इन फिल्मों में काम करने के बाद जगदीप की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि उन्हें में एक्टर के रूप में फिल्मों में काम मिलने लगा.

भगवान दादा

जैसे ही भगवान दादा का नाम लिया जाता है वैसे ही उनकी कॉमेडी और डांस का अलग अंदाज़ लोगों के दिमाग में उभरने लगता है. भगवान दादा का ओरिजनल नाम भगवान आभाजी पालव था.

मुकरी

अब हम आपको एक ऐसे कलाकार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फ़िल्मी परदे पर देखते ही दर्शकों के होंठों पर स्माइल आ जाती थी. इस कलाकार का नाम था मोहम्मद उमर मुकरी. इनकी लम्बाई चार फुट थी. कम हाइट और गोल-मटोल मुकरी ने 600 से भी अधिक फिल्मों में काम किया. फिल्म में मुकरी का किरदार चाहे छोटा हो या बड़ा लेकिन दर्शकों को हंसाने में उन्होंने कभी कमी नहीं की. उस समय बड़े बड़े सुपरस्टार भी मुकरी की हास्य प्रतिभा के कायल थे.

जॉनी वॉकर

50, 60 और 70 के दशक में जॉनी वकार को बेस्ट कॉमेडियन माना जाता है. भले ही आज के समय में जॉनी वॉकर हमारे बीच नहीं हों लेकिन उनकी फिल्मे आज भी लोग उतनी ही उत्सुकता से देखते हैं.उस समय की सभी फिल्मो में जॉनी वॉकर होते थे. अक्सर जॉनी वकार फिल्मो में शराबी की भूमिका निभाते थे पर आपको जानकर हैरानी होगी की जॉनी वाकर कभी शराब नहीं पीते थे. सिर्फ अपनी एक्टिंग के दम पर उन्होंने कई लोगों को ऐसा मानने पर मजबूर कर दिया था की उन्होंने सच में शारब पी है.

Back to top button