स्वास्थ्य

मोटापे को बढ़ाता नहीं है बल्कि तेजी से कम करता है देसी घी, 10 फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

देसी घी का स्वाद सभी लोगों को बहुत पसंद होता है, पर बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि घी खाने से वजन तेजी से बढ़ता है पर अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आपकी यह सोच पूरी तरह से गलत है. देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से वजन बढ़ता नहीं है बल्कि कम हो जाता है. खासकर गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए देसी घी बहुत लाभदायक होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

• गाय का शुद्ध देसी घी दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचाव होता है. एक रिसर्च के अनुसार देसी घी खाने से खून और आंतों में पाए जाने वाला बेड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. इसके अलावा देसी घी शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. देसी घी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम फास्फोरस और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं कॉलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहने की वजह से दिल सही तरीके से काम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है.

• देसी घी में भरपूर मात्रा में विटामिन K2 मौजूद होता है. विटामिन K2 ब्लड सेल्स में जमा कैल्शियम को साफ करने का काम करता है. जिससे शरीर में रक्त का बहाव सही तरीके से होता है. देसी घी पेट में एसिड के सरकुलेशन को बढ़ाता है. जिससे पाचन क्रिया सही रहती है. इसके अलावा देसी घी शरीर में जमा फैट को कम कर विटामिन में बदलने का भी काम करता है.

• स्किन के लिए भी देसी घी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो स्किन को मुलायम और चमकदार बनाती है.

• रोजाना देसी घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. देसी घी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो जोड़ों में लिक्विड की कमी को दूर करने में सहायक होता है.

• अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आप के लिए देसी घी फायदेमंद साबित हो सकता है. माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गाय के देसी घी दो-तीन बूंद नाक में डाले. ऐसा करने से आप का दर्द ठीक हो जाएगा.

• रोजाना दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है. देसी घी शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है.

• गर्भवती महिलाओं के लिए भी देसी घी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर कोई गर्भवती महिला रोजाना देसी घी का सेवन करती है तो उसके गर्भ में पल रहे शिशु का शरीर मजबूत होने के साथ-साथ दिमाग भी तेज हो जाता है.

• नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (NDRI) की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय वैज्ञानिकों ने दावा किया कि देसी घी का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा भी कम होता है. इसके अलावा अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं और नियमित रूप से जिम, योग अथवा किसी भी तरह की एक्सरसाइज करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है.

Back to top button