दिलचस्प

पैरों से विकलांग होने के बावजूद शानदार क्रिकेट खेलता हैं ये बच्चा, Video देख बजाओगे तालियाँ

क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं जिसे भारत का बच्चा बच्चा खेलता हैं. हम सभी ने भी लाइफ में एक बार तो बैट बॉल हाथ में पकड़ी ही हैं. क्रिकेट देखने से लेकर खेलने तक का क्रेज भारत में बहुत ज्यादा हैं. आप भारत के किसी भी शहर या गाँव चले जाओ वहां मैदान या गली में बच्चे आपको क्रिकेट खेलते हुए नज़र आ जाएंगे. क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं जिसमे हाथों और पैरों का सही इस्तेमाल बेहद जरूरी होता हैं. ऐसे में जरा सोचिये यदि कोई पैरों से विकलांग हैं तो क्या वो क्रिकेट खेल सकता हैं? आप में से बहुत से लोगो का जवाब होगा नहीं. हालाँकि इन दिनों इंटरनेट पर एक लड़का बड़ा तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. ये बच्चा विकलांग होने के बाद जिस सिद्दत और हुनर के साथ क्रिकेट खेल रहा हैं वो सच में काबिलेतारीफ हैं.

इस वायरल विडियो में हम देख सकते हैं कि पैरो से एक विकलांग बच्चा ना सिर्फ बैटिंग कर रहा हैं बल्कि रन बनाने के लिए हाथों की सहयता से दौड़ भी रहा हैं. पैरों के काम ना करने के बावजूद इस बच्चे के जज्बे ने उसे क्रिकेट खेलने से नहीं रोका. वो इस खेल को खेलने में अपना 100 प्रतिशत दे रहा हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि उसके साथ खेल रहे अन्य बच्चों को भी इससे ओई समस्यां नहीं हैं. वो इस विकलांग बच्चे से कोई भेदभाव नहीं करते हैं और एक सामान्य तरह से ही क्रिकेट खेलते हैं. ये नजारा देखने में दिल छू लेता हैं.

इस विडियो को ट्विटर पर सुधा रमण नाम की एक IFS अफसर ने शेयर किया हैं. विडियो को साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा “मेरा पास कहने को शब्द नहीं हैं. जिन्हें क्रिकेट से प्यार हैं या जिन्हें क्रिकेट पसंद नहीं हैं उन्हें भी इस बच्चे को क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहिए. मुझे ये विडियो फेसबुक से मिला. इस बच्चे के बारे में और जानना मेरे लिए ख़ुशी की बात होगी.

इस विडियो को अब तक कई हजार लोग देख चुके हैं. जिसने भी ये विडियो देखा वो खुद को बच्चे की तारीफ़ करने से रोक नहीं पाया. ये बच्चा हम सभी के लिए प्रेरणा भी हैं. हम थोड़ी सी मुसीबत आने पर अपने सपनों को पूरा करने के बारे में सोचना बंद कर देते हैं. लेकिन हमे इस बच्चे से सीखना चाहिए कि यह अपनी कमजोरी को अपने शौक या सपनो के बीच नहीं आने दे रहा हैं. यदि आप कोशिश करते हैं तो हर चीज संभव हैं. बरहाल आप भी इस खुबसूरत विडियो को यहाँ देख सकते हैं.

यदि आपको ये विडियो पसंद आया तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. विडियो में दिखाई दे रहा ये बच्चा कहाँ का हैं और इसका नाम क्या हैं फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं हैं. यदि आप इस जगह या बच्चे को पहचानते हो तो कमेंट में जानकारी जरूर साझा कीजिए. सच में ये बच्चा काफी प्रेरणा देने वाला हैं. इसे देख आपके मन में क्या विचार आते हैं हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. इस तरह कई लोगो के विचारों का आदान प्रदान होगा.

Back to top button