स्वास्थ्य

हेल्थ और ब्यूटी को निखारने के लिए करें इस तरह करें तुलसी और केसर का प्रयोग, निखर जाएंगी आप

सेहत और त्वचा से जुड़ी तमाम तरह की तकलीफों को केसर और तुलसी की मदद से दूर किया जा सकता है। ये दोनों चीजें सेहत और त्वचा के लिए गुणकारी होती हैं और इनका प्रयोग आप ठंड के दौरान जरूर करें। तो आइए जानते हैं केसर और तुलसी के चमत्कारी लाभों के बारे में।

तुलसी और केसर के सेवन से जुड़े फायदे

सर्दी जुकाम हो दूर

तुलसी और केसर खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और सर्दी-जुकाम से रक्षा होती है। वहीं सर्दी और जुकाम होने पर तुलसी और केसर को दूध के अंदर डालकर पीएं। केसर या तुलसी युक्त दूध पीने से जुकाम सही हो जाता है और बंद नाक खुल जाती है।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेे

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण शरीर आसानी से बीमार पड़ जाता है। इसलिए जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है वो लोग तुलसी और केसर का सेवन जरूर किया करें। तुलसी और केसर को खाने से प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है और शरीर आसानी से बीमारियों की गिरफ्त में नहीं आता है।

आप रोज दो तुलसी (,a href=”https://www.newstrend.news/178566/benefits-and-meaning-of-basil-in-hindi/”>basil in hindi) के पत्ते खाया करें और दूध के अंदर केसर डालकर पीएं। एक हफ्ते तक इन दोनों चीजों का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता पर अच्छा असर पड़ेगा।

थकान हो दूर

तुलसी की चाय या केसर वाला दूध पीने से थकान दूर हो जाती है और शरीर की ऊर्जा बढ़ जाती है। इसलिए थकावट होने पर  तुलसी की चाय या केसर वाला दूध जरूर पीया करें। इसके अलावा केसर वाला दूध पीने से तनाव भी दूर हो जाता है और नींद अच्छी आती है।

इस तरह से तैयार करें केसर वाला दूध

एक गिलास दूध को गर्म कर लें और इसके अंदर थोड़ा सा केसर और चीनी डाल लें। इस दूध को रोज रात को सोने से पहले पी लें। याद रहे की केसर गर्म होता है इसलिए दूध में चुटकी भर केसर ही डाले।

मासिक धर्म का दर्द हो सकी

मासिक धर्म आने पर कई महिलाओं को पेट में दर्द की समस्या हो जाती है। हालांकि तुलसी की चाय अगर पी जाए तो ये दर्द भाग जाती है। इसलिए मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर तुलसी की चाय दिन में दो बार जरूर पीया करें।

त्वचा में आए निखार

केसर और तुलसी को त्वचा के लिए भी उत्तम माना जाता है और इन्हें चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आ जाता है। केसर का पेस्ट तैयार करने के लिए थोड़े से केसर में शहद मिला दें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। आपके चेहरे पर नैचुरली ग्लो आ जाएगा।

वहीं मुंहासे होने पर तुलसी के पत्तों का रस पीएं। ये रस पीने से खून शुद्ध हो जाता है और मुंहासे दूर हो जाते हैं। आप चाहें तो तुलसी के रस को रुई की मदद से चेहरे पर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और चेहरा मुलायम बन जाएगा।

Back to top button