रिलेशनशिप्स

बच्चों की इन बातों से दुखता हैं माँ का दिल, हर संतान को ये 4 काम करने से बचना चाहिए

माँ वो इंसान होती हैं जिसे अपने बच्चों की ख़ुशी बहुत प्यारी होती हैं. एक माँ के लिए उसके बच्चों से बढ़कर कुछ नहीं होता हैं. उसके बच्चे एक अच्छा जीवन हासिल कर सके इसलिए वो खुद कई दुःख दर्द झेल जाती हैं. बच्चो के पैदा होने से लेकर माँ की अंतिम सांस तक उसके लिए बच्चे ही प्राथमिकता होते हैं. हालाँकि इसके बावजूद बच्चे जब बड़े होते हैं तो कई ऐसी चीजें करते हैं जिनके चलते माँ का दिल दुखी होता हैं. इसलिए हर संतान का ये कर्तव्य होता हैं कि वो अपने जीवन में वे सभी काम ना करे जो माँ को दुखी कर सकते हैं. आपको इस बात की गहराई समझाने के लिए हम कुछ विशेष काम का जिक्र करने जा रहे हैं. यदि आप इनमे से कोई भी काम करते हैं तो इस बात के चांस ज्यादा हैं कि आपकी माँ का दिल जरूर दुखेगा.

1. बत्तमीजी से बात: मेरा लाडला बेटा, मेरा लाडला, राजा बेटा, बेटी रानी, परी इत्यादि ये नाम हैं जिनसे एक माँ अपने बच्चो को संबोधित करती हैं. इसके विपरीत यदि जब बच्चे उसी माँ से तू तड़ाक से या बत्तमीजी के साथ बातें करते हैं तो उसका दिल चकनाचूर हो जाता हैं. वो भले आपसे कह कर जाहिर ना करे लेकिन अंदर से उसे बुरा जरूर लगता हैं. इसलिए आप अपनी माँ से हमेशा तमीज से ही बातचीत करे. ये चीज बहुत छोटी सी हैं लेकिन माँ का दिल जित लेती हैं.

2. केयर और प्यार ना करना: एक माँ हर हालत में अपने बच्चे से प्रेम करती हैं. वो बीमार होगी तब भी अपने बेटे को भूखा नहीं सोने देगी. उसके लिए भोजन जरूर बनाएगी. जब आप छोटे थे तब भी उसने आपकी बहुत केयर की हैं. बड़े होने पर भी उसकी दिल से केयर और प्रेम कम नहीं होता हैं. वहीं दूसरी और कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो माँ के बुजुर्ग होने पर उसकी सेवा ठीक से नहीं करते हैं. कुछ तो इलाज भी नहीं करवाते. बस बेड पर मरने को छोड़ देते हैं. ये चीज गलत हैं. एक बेटा या बेटी होने के नाते माँ की देखरेख और उससे प्रेम करना आपका कर्तव्य हैं.

3. गलत काम करना: जब कोई बच्चा गलत काम करने लगता हैं और जुर्म की राह पर निकल जाता हैं तो भी माँ का दिल दुखता हैं. हर माँ यही चाहती हैं कि उसे अपने बच्चों पर गर्व हो. ऐसे में यदि उसका बच्चा कोई ऐसा काम कर दे जिससे गर्व तो दूर माँ का सिर शर्म से झुक जाए तो उसे बड़ा दुःख होता हैं. इसलिए आप भले जीवन में कोई सफल या बड़ा काम ना कर पाए लेकिन कभी गलत कम कर अपनी माँ की नाक मत कटवाइएगा.

4. घर का बंटवारा: एक माँ के लिए उसके सभी बच्चे सामान होते हैं. ऐसे में यदि घर का बंटवारा हो जाए और उसके सामने ही बच्चे अलग अलग रहने लगे या एक दुसरे से लड़ाई झगड़ा करे तो उसके दिल को बहुत दुख होता हैं. इसलिए आपकी कोशिश यही होना चाहिए कि आप सभी भाई बहन आपस में मिल जुल कर रहे.

Back to top button