स्वास्थ्य

सुबह चाय या कॉफी नहीं बल्कि पीएं नींबू पानी, इसे पीने से जुड़े हैं ये बेशकीमती लाभ

भारत में चाय और कॉफी को काफी पसंद किया जाता है और कई लोग अपनी सुबह की शुरूआत चाय या कॉफी पीकर ही किया करते हैं। हालांकि सुबह के समय चाय या कॉफी पीना उत्तम नहीं माना जाता है और इन्हें पीने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। जो लोग सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं उन लोगों के शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। डॉक्टरों के अनुसार सुबह के समय नींबू पानी पीना सबसे उत्तम होता है और जो लोग नियमित रूप से सुबह के वक्त खाली पेट नींबू पानी पीते हैं उनको बेशकीमती लाभ पहुंचते हैं।

सुबह के समय पीएं नींबू पानी, शरीर को पहुंचेगे ये लाभ

कब्ज से मिलेगा आराम

सुबह के समय हल्के गर्म पानी में नींबू डालकर, इस पानी को पीने से पेट को कई तरह के लाभ मिलते हैं और पेट एकदम दुरुस्त रहता है। इतना ही नहीं जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है अगर वो सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं, तो उनकी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और उनका पेट साफ रहता है।

वजन हो कम

सुबह के वक्त नींबू पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है। जी हां, खाली पेट नींबू पानी पीने से पेट अंदर हो जाता है और पेट की चर्बी एकदम से गायब हो जाती है। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं वो सुबह नींबू पानी का सेवन जरूर किया करें।

शरीर की होती है सफाई

दिन भर हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो कि शरीर में अशुद्धियां पैदा कर देती हैं और इनकी वजह से पेट भी खराब हो जाता है। अगर आप अधिक तली हुई चीजों का सेवन करते हैं तो आप रोज नींबू पानी पीया करें। नींबू पानी पीने से शरीर से अशुद्धियां बाहर निकल आती हैं।

चेहरे में आए चमक

नींबू पानी पीने से त्वचा पर अच्छा असर पड़ता है और त्वचा पर ग्लो आ जाता है। इसलिए जो लोग निखरी त्वचा चाहते हैं वो इसका सेवन करना शुरू कर दें। एक हफ्ते तक लगातार रोज सुबह नींबू पानी पीने से चेहरा एकदम खिल जाएगा।

नहीं होते मुंहासे

ऐेसा माना जाता है कि जो लोग नींबू पानी पीयां करते हैं उन लोगों को मुंहासों की शिकायत नहीं होती है। इसलिए अगर आप मुंहासों से परेशान रहते हैं तो आप नींबू पानी जरूर पीया करें।

मुंह की दुर्गंध हो दूर

मुंह से दुर्गंध आने की समस्या से परेशान लोगों को रोज नींबू पानी पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाती है। इसके साथ ही दांतों पर भी इसका अच्छा असर पड़ता।

नहीं होती विटामिन सी की कमी

नींबू के अंदर विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नियमित रूप से अगर नींबू पानी पीया जाए तो शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती हैं।

कैसे बनाएं नींबू पानी

आप हल्का सा पानी गर्म कर उसके अंदर नींबू का रस और शहद मिला दें और इसका सेवन करन लें।

Back to top button