दिलचस्पस्वास्थ्य

Shocking: माँ बनने के 11 हफ्ते बाद महिला की कोख से निकला एक और बच्चा

इंसान के शरीर की संचरचना बड़ी ही जटिल होती हैं. कई बार इसे समझने में बड़े बड़े डॉक्टर भी फ़ैल हो जाते हैं. यही वजह हैं कि हॉस्पिटल में कई बार ऐसे मरीज आ जाते हैं जिन्हें देख डॉक्टर्स भी हैरान हो जाते हैं. ऐसा ही एक मामला कजाखस्तान में देखने को मिला हैं. यहाँ डॉक्टरों के उस दौरान होश उड़ गए जब एक 29 वर्षीय महिला ने माँ बनने के 11 सप्ताह बाद दोबारा एक और बच्चे को जन्म दिया. अर्थात उसके पहले और दुसरे बच्चे के जन्म के बीच सिर्फ 11 हफ्ते का ही अंतर था. दिलचस्प बात ये रही कि ये दोनों ही बच्चे जुड़वा हैं. मेडिकल विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे अनोखे मामले 5 करोड़ में से एक बार देखने को मिलते हैं.

जानकारी के अनुसार 11 सप्ताह के अंदर में दो बच्चों को जन्म देने वाली इस महिला का नाम लिलिया कोनोवालोवा हैं. लिलिया 29 साल की हैं और उत्तरी कजाखस्‍तान में रहती हैं. लिलिया के दोनों ही बच्चे स्वस्थ हैं. इसके साथ ही वे स्वयं भी ठीक हैं. दरअसल लिलिया दोनों बच्चों को कुछ समय के अंतर पर जन्म देगी ये बात डॉक्टरों को पहले से ही पता थी. यही वजह हैं कि वो लिलिया और बच्चो को स्वस्थ रखने के लिए पहले से तैयार थे. दरअसल लिलिया के अंदर दो गर्भाशय हैं. इस बात का पता डॉक्टरों को 7 साल पहले तब चला था जब लिलिया ने अपने पहले बच्चे (बेटी) को जन्म दिया था. ऐसा में जब वो 7 साल बाद दोबारा गर्भवती हुई तो डॉक्टर्स ने जांच में पाया कि उन्हें जुड़वा बच्चे होने वाले हैं. ये दोनों बच्चे अलग अलग गर्भाशय में पल रहे थे.

लिलिया ने अपने जुड़वा बच्चों में पहले बच्चे को गर्भाशय के 6 महीने बाद 24 मई को जन्म दिया. ये एक बेटी थी, जिसका वजन 850 ग्राम था. इसके बाद दुसरे गर्भ में पल रहे बच्चे को लिलिया ने 11 सप्ताह बाद यानी 9 अगस्त के दिन जन्म दिया. ये एक बेटा था. ये दोनों ही बच्चे पूरी तरह से सुरक्षित और सेहतमंद हैं.

लिलिया बताती हैं कि जब उन्हें अपनी इस कंडीशन के बारे में पता चला तो वे बहुत परेशान हो गई थी. खासकर उनकी बेटी जो कि समय के पहले ही दुनियां में आई, उसे लेकर लिलिया को चिंता हो रही थी. हालाँकि लिलिया का कहना हैं कि डॉक्टरों ने सब कुछ संभाल लिया. वे बड़े महान हैं. अब मेरे दोनों ही बच्चे स्वस्थ हैं.

उधर कजाखस्‍तान के इतिहास को खंगाला जाए तो ये पहली बार था जब किसी जुड़वा बच्चे का जन्म भिन्न भिन्न वक़्त पर हुआ. ये दोनों कहने को तो जुड़वा भाई बहन हैं लेकिन इनके जन्म में 11 सप्ताह का अंतर हैं. ये अपने आप में विचित्र और अनोखा मामला हैं. भगवान का शुक्र हैं कि इस रेयर केस में भी दोनों बच्चे एवं माँ सही सलामत हैं. हम इन तीनो के उज्वल भविष्य की कामना करते हैं.

उधर इंटरनेट पर भी लोगो ओ जब इस खबर के बारे में पता चला तो यकीन नहीं हुआ. दो बच्चों के जन्म में 11 हफ्ते का अंतर बहुत बड़ा गेप होता हैं. ऐसे में ये मामला सभी को हैरान कर रहा हैं.

Back to top button