स्वास्थ्य

काला जीरा खाने से दूर हो जाते हैं ये सभी रोग, पढ़ें काले जीरे के औषधीय गुण

जीरे का प्रयोग भोजन बनाने के दौरान किया जाता है और इसे खाने से शरीर को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। जीरा कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है और काला जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको सेहतमंद भी रखता है। काले जीरे को खाने से आपको मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं।

काला जीरा खाने से मिलते हैं शरीर को ये गजब के फायदे –

सर्दी-जुकाम करे दूर

सर्दी-जुकाम होने पर आप काले जीरे के पाउडर को सूंघ लें। काले जीरे के पाउडर को सूंघते ही जुकाम तुरंत सही हो जाएगा। आप बस एक चम्मच जीरा लेकर उसे भून लें। फिर इसे पीसकर एक रूमाल में बांध लें और इस रूमाल को सूंघते रहें। इसके अलावा आप शहद में काले जीरे का पाउडर मिलाकर भी इस मिश्रण को खा सकते है। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से कफ की समस्या दूर हो जाएगी।

सिर में दर्द होने पर

सिर दर्द को दूर करने में भी जीरा सहायक होता है और जीरा खाने से सिरदर्द तुरंत भाग जाता है। सिर दर्द होने पर काले जीरे के तेल से अपने सिर की मालिश करें। काले जीरे का तेल माथे पर लगाने से दिमाग शांत भी रहता है और तनाव से भी राहत मिल जाती है।

दांतों का दर्द हो सही

दांतों में दर्द होने पर आप काले जीरे के पाउडर को पानी में डाल दें और फिर इस पानी से कुल्ला कर लें। काले जीरे के पानी से कुल्ला करने से दांतों का दर्द सही हो जाएगा और आपको इस दर्द से निजात मिल जाएगी। कुल्ला करने के अलावा आप चाहें तो काले जीरे के पाउडर को अपने दर्द वाले दांत पर भी लगा सकते हैं।

वजन हो कम

काले जीरे की मदद से वजन को कम किया जा सकता है। अधिक वजन से दुखी लोग लगातार तीन महीने तक काले जीरे का पानी पीएं। काले जीरे का पानी पीने से  शरीर में जमा अनावश्यक फैट कम होने लग जाता है और ऐसा होने से शरीर पतला हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का वजन अधिक है वो लोग जीरे का पानी पीया करें।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो

काले जीरे को खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है और इम्यूनिटी मजबूत बना रहता है। इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होने से शरीर को बीमारी नहीं लगती है है और साथ में ही शरीर जल्दी से थकता भी नहीं है।

पेट के लिए गुणकारी

काले जीरे के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो कि पेट को स्वस्थ रखते हैं और पेट से जुड़ी तकलीफे आपको नहीं होती हैं। सही से खाना नहीं पचना गैस्ट्रिक, पेट में कीड़े, पेट का फूलना, दर्द रहना, दस्त और आदि तरह की परेशानियां होने पर आप काले जीरे को खाएं। रोज आप खाना खाने के बाद थोड़ा सा काला जीरा खा लें। इसे खाने से आपके पेट की रक्षा इन सभी रोगों से होगी।

संक्रमण फैलने से रोके

काले जीरे के पाउडर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। इसलिए काले जीरे के पाउडर का लेप चोट के घाव, फोड़े-फुंसियां पर लगाना सही माना जाता है।

Back to top button