बॉलीवुड

राखी-गुलजार के रिश्ते के टूटने की वजह बनी थी एक एक्ट्रेस, एक रात के बाद बदल गई थी इनकी जिंदगी

शादी का रिश्ता बहुत अटूट होता है जो आसानी से नहीं टूटता है लेकिन अगर किसी का रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है तो ये उन्हें बहुत तकलीफ देने वाला पल होता है। खासकर अगर आप किसी से लव मैरिज करते हैं और फिर वो तकलीफ देता है तो शादी टूट ही जाती है। फिर भी वे दिल से अलग नहीं हो पाते हैं और ऐसा ही रिश्ता अभिनेत्री राखी और लेखक गुलजार का था। राखी-गुलजार के रिश्ते के टूटने की वजह बनी थी एक एक्ट्रेसर, फिर क्या हुआ ये आपको जानना चाहिए।

राखी-गुलजार के रिश्ते के टूटने की वजह बनी थी एक एक्ट्रेस

बॉलीवुड में गुलजार को शब्दों का जादूगर कहा जाता है और उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में गाने लिखे हैं। गुलजार साहब का नाम जुबां पर आते ही उनके लिखे गीत, कविताएं और नज़्में याद आने लगते हैं। एक दौर था जब राखी और गुलजार के अफेयर की चर्चा बॉलीवुड में घूब रही है। दोनों ने शादी की लेकिन वे एक-दूसरे के साथ ज्यादा दिन नहीं रह सके और उन्होंने तलाक लेने का फैसला कर लिया था।

राखी और गुलजार ने साल 1973 में शादी की थी और लगभग एक साल के बाद उन्हें एक बेटी मेघना हुई लेकिन मेघना के जन्म के एक साल बाद ही गुलजार और राखी ने अलग होने का फैसला कर लिया था। इसके पीछे के कई कारण सामने आए। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुलजार और राखी के अलग होने का कारण मीरा कुमारी थी, दरअसल उस दौर में एक्ट्रेस मीरा कुमारी गुलजार की करीबी दोस्त हुआ करती थीं, मीना का उर्दू प्रेम उन्हें गुलजार के करीब ले आया।

मीना मरने से पहले अपनी कविताओं की डायरी गुलजार को दे दिया था और इसके बाद गुलजार ने उनकी कुछ कविताओं का प्रकाशन किया था।

फिल्म इंडस्ट्री में ये खबरें आने लगी थीं कि गुलजार राखी के फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे और उन्होने राखी से फिल्मों से दूरी बनाने के लिए बल डाला था जिसे राखी ने स्वीकार भी कर लिया था। बाद में राखी ने चाहा कि गुलजार अपनी फिल्मों में उन्हें काम दें लेकिन गुलजार ने राखी के साथ एक भी फिल्म साइन नहीं की। दूसरी तरफ राखी को हर दिन तमाम फिल्मों के ऑफर आते थे जब भी राखी गुलजार से फिल्मों में काम करने की बात करतीं तो वे झगड़ने लगते थे फिर एक रात ऐसा हुआ जिससे दोनों की जिंदगी हमेशा के लिए बदल गई।

क्या हुआ था उस रात…

गुलजार अपनी फिल्म आंधी की शूटिंग के लिए कश्मीर गए थे। फिल्म में लीड रोल संजीव कुमार और सुचित्रा सेन का था। वहीं गुलजार के कश्मीर जाने पर राखी घर में अकेला महसूस करने लगी थीं। फिल्म की शूटिंग के बाद यूनिट ने पार्टी की और तभी नशे में संजीव कुमार सुचित्रा को इंप्रेस करने में लगे थे और मौके की नजाकर तो समझते हुए गुलजार ने सुचित्रा को उनके कमरे तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई। इस दौरान वहां पर राखी पहुंच गईं और उन्होंने गुलजार को सुचित्रा के सथ देख लिया था। इसके बाद उनके बीच पूरी यूनिट के सामने खूब झगड़ा हुआ।

ऐसा कहा जाता है कि इस झगड़े के बाद गुलजार ने कमरे में राखी पर हाथ भी उठाया था और इस दिन के बाद राखी के दिल में गुलजार के लिए कड़वाहट आ गई। अगली सुबह गुलजार के मना करने के बाद भी राखी ने यश चोपड़ा की फिल्म कभी-कभी में काम करने के लिए हां कह दिया था। इसके बाद ही इनका रिश्ता खत्म हो गया।

Back to top button