विशेष

दहेज मांगने वालों पर भड़कीं परिणीती चोपड़ा, कहा- मुझे बहुत गुस्सा आता है जब दहेज को लोग तोहफा..

परिणीती चोपड़ा बॉलीवुड की एक मशहूर एक्ट्रेस हैं. परिणीती को उनकी खूबसूरती और चुलबुले व्यवहार के लिए जाना जाता है. कम ही समय में उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. परिणीत को अभी फिल्मों में आये ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन इतने कम समय में भी उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. इन दिनों परिणीती अपनी अपकमिंग फिल्म ‘जबरिया जोड़ी’ के प्रमोशन में बिजी हैं. इस फिल्म में उनके साथ सिद्धार्थ मल्होत्रा नजर आएंगे. सिद्धार्थ और परिणीती की साथ में यह दूसरी फिल्म है. इससे पहले दोनों फिल्म ‘हंसी तो फंसी’ में काम कर चुके हैं.

बता दें, बिहार के कई गांव में जबरदस्ती लड़कों को उठाकर उनकी शादी करवाने की प्रथा है. यह फिल्म इसी विषय पर आधारित है. हाल ही में फिल्म प्रमोशन के दौरान परिणीती ने दहेज के मुद्दे पर अपनी खुलकर राय रखी. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि दहेज को लेकर उनकी क्या सोच है. भारत में वैसे तो साल 1961 से दहेज लेन-देन को गैर-कानूनी माना गया है. लेकिन कुछ लोग आज भी दहेज लेने को अपनी शान समझते हैं और धड़ल्ले से मुंह खोलकर भारी भरकम दहेज की डिमांड करते हैं. ऐसे में परिणीती को यह बात सोचकर आश्चर्य होता है कि आखिर कैसे भारतीय परिवार दहेज को तोहफा मान सकते हैं.

 

परिणीती ने मीडिया से इंटरव्यू के दौरान कहा कि, “सब जानते हैं कि दहेज प्रथा गैर-कानूनी और अनैतिक है. लेकिन वे फिर भी इसका लेन-देन करते हैं. ऐसे में मुझे गुस्सा तो तब आता है जब लोग इसे अच्छा बनाने के लिए ‘तोहफा’ का जामा पहना देते हैं. दहेज का साफ यही अर्थ होता है कि आप लड़की की कीमत लगा रहे हैं और उसे खरीद रहे हैं”.

आगे परिणीती ने कहा, “हम खुद को आधुनिक कहते हैं लेकिन फिर हम क्या कर रहे हैं? श्रेष्ठ दिखने के लिए हम लड़की के परिवारवालों से पैसे और लक्ज़रियस चीजों की मांग करते हैं. हमारे देश का यह नजारा दुर्भाग्यपूर्ण है”.

 

दहेज देने का साफ़ अर्थ है अपराध को न्योता देना. दहेज लेने वाले और दहेज देने वाले दोनों अपराधी माने जाते हैं. इनमें से ही एक अपराध है बालिगों को पकड़कर उन्हें जबरदस्ती बंदूक की नोंक पर शादी के लिए मजबूर करना. इस तरह से होने वाले ब्याह को बिहार में ‘पकड़वा विवाह’ (जबरन शादी) के नाम से जाना जाता है. बिहार में सालों से इस विवाह की प्रथा चली आ रही है.

अक्सर इस तरह से शादी इसलिए की जाती है क्योंकि दूल्हे वाले शादी के लिए लड़की पक्ष से ढेर सारा दहेज का डिमांड करते हैं. इसी स्थिति को सिद्धार्थ और परिणीती की आगामी कॉमेडी ड्रामा फिल्म ‘जबरिया जोड़ी’ में दिखाया गया है.

परिणीती ने आगे कहा, “हालांकि पकड़वा विवाह दहेज प्रथा के खिलाफ है, लेकिन ये गलत है. आप किसी का भी अपहरण करके उसकी जबरदस्ती शादी नहीं करवा सकते. ऐसे में जब दहेज की मांग ही नहीं रहेगी तो पकड़वा विवाह भी अपने आप खत्म हो जाएगा. मैं लोगों से विनती करती हूं कि कृपया करके लड़की की जिंदगी की कीमत लगाना बंद करें”.

पढ़ें शादी के बीच 5 वें फेरे के बाद दहेज में कार मांगने लगा दू्ल्हा, शादी ना करने की दी धमकी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button