अध्यात्म

12 अगस्त सावन के अंतिम सोमवार हर शिव भक्त को करना चाहिए ये 5 काम

17 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हुई थी. ऐसे में इस माह में कुल चार सोमवार पड़ रहे हैं. अभी तक दो सोमवार तो बीत चुके हैं. 12 अगस्त को चौथा यानी अंतिम सोमवार आ रहा हैं. ऐसे में भक्तों के पास भोलेनाथ को खुश करने के लिए बहुत कम दिन ही रह गए हैं. वैसे तो हमें पूरा यकीन हैं कि आप पुरे तन मन के साथ शिवजी की पूजा पाठ कर रहे हैं, लेकिन आप में से बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि यदि आप सावन के अंतिम सोमवार कुछ ख़ास काम कर दे तो आपको कई सारे फायदे होंगे. ये सभी कार्य करना जरूरी तो नहीं मगर यदि आप एक सच्चे शिव भक्त हैं और भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन्हें आपको अवश्य करना चाहिए.

साबूदाने की खिचड़ी बटवाना:

जैसा कि आप सभी जानते हैं कई लोग सावन सोमवार के दिन उपवास रखते हैं. ऐसे में यदि आप शिवजी के भक्तों को इस दिन साबूदाने की खिचड़ी या कोई अन्य प्रसाद बटवा दे तो आपको काफी पुण्य लगेगा. यदि आप अकेले आर्थिक रूप से इसमें समर्थ नहीं हैं तो अपनी क्षमता अनुसार योगदान कर दुसरे लोगो को भी इसमें शामिल कर सकते हैं. शिवजी के नाम का प्रसाद वितरण करवाना काफी लाभकारी होता हैं.

शिव मंदिर में सेवा:

इस दिन आप शिवजी का नाम लेते हुए उन्हें अपनी सेवा भी अवश्य दे. इसके लिए आप किसी भी शिव मंदिर का चुनाव कर सकते हैं. वहां आप अपनी कोई भी सेवा जैसे साफ़ सफाई में मदद, अरेंजमेंट संभालना या पैसो की सहायता इत्यादि कर दे. इससे आपको शिवजी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा और बदले में इसका मीठा फल भी मिलेगा.

दान:

सावन के अंतिम सोमवार दान धर्म का विशेष महत्त्व होता हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति दान करता हैं शिवजी उसको दस गुना देते हैं. उसे जीवनभर पैसो की कमी महसूस नहीं होती हैं. इस दिन पीले वस्त्र, चाँद, सोना, तांबा, पीतल, गेहूं और चावल दान करने का विशेष महत्त्व रहता हैं. ये आप किसी गरीब, ब्राह्मण या जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर सकते हैं. शिव मंदिर में भी दान किया जा सकता हैं.

गाय को पेट भर भोजन कराना

नंदीजी शिवजी के सिर्फ वाहन ही नहीं थे बल्कि उनके काफी प्रिय भी थे. सावन के पुरे महीने में गौ सेवा करना भी लाभकरी होता हैं. खासकर यदि आप अंतिम सोमवार गाय को भर पेट भोजन करवा देते हैं तो शिवजी आप से बहुत खुश हो जाते हैं. इससे आपके घर की बरकत भी हमेशा बनी रहती हैं.

संकल्प लेना

सावन के आखरी सोमवार को आप शिवजी को साक्षी मानकर कोई भी संकल्प ले सकते हैं. ये संकल्प किसी भी अच्छी चीज से जुड़ा हो सकता हैं. मसलन मैं कभी झूठ नहीं बोलूँगा, सच्चाई का साथ दूंगा, शाकाहारी बन जाऊँगा, मदिरा या अन्या नशे छोड़ दूंगा इत्यादि. किसी भी अच्छे काम को लेकर आप ये संकल्प ले और इसे पूरी लगन के साथ निभाए भी. आप चाहे तो समाज के हित में भी कोई संकल्प ले सकते हैं.

Back to top button