स्वास्थ्य

शरीर पर रैशेज होने पर आजमाएं ये बेहतरीन घरेलू उपाय, मिनटों में हो जाएंगे रैशेज दूर

गर्मी में पसीना पड़ने की वजह से शरीर के कई हिस्सों में रैशेज हो जाते है और इन रैशेज में काफी खुजली और कई बार दर्द भी होने लग जाता है। इस मौसम के दौरान रैशेज होने की समस्या काफी आम होती है। दरअसल गर्मी के दौरान पसीना पड़ने से शरीर चिपचिपा रहता है, जिसकी वजह से ही रैशेज शरीर में हो जाते हैं। कई बार अगर इन रैशेज पर ध्यान नहीं दिया जाए तो इनमें इंफेक्शन  भी हो जाता है। इसलिए आपको अगर गर्मी में  रैशेज होते हैं तो इन्हें नजरअंदाज ना करें और तुरंत इनका इलाज करें। आप कई तरह के घरेलू उपायों को आजमाकर रैशेज को सही कर सकते हैं और इनसे निजात पा सकते हैं।

इन घरेलू उपायों की मदद से करें रैशेज को दूर-

एलोवेरा

एलोवेरा जेल को अगर रैशेज पर लगाया जाए तो ये एकदम सही हो जाते हैं। दरअसल एलोवेरा के अंदरल्यूपियोल नामक फैटी एसिड मौजूद होता है जो कि रैशेज में होने वाले दर्द को सही कर देता है और साथ में ही रैशेज धीरे धीरे गायब होने लग जाते हैं।

पाउडर लगाएं

रैशेज होने पर आप पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पाउडर को लगाने से रैशेज वाली त्वचा पर पसीना नहीं आता है और ऐसा होने से उनमें किसी भी तहर का इन्फेक्शन नहीं हो पाता है। आप गर्मी के मौसम में नहाने के बाद पाउडर को शरीर पर जरूर लगाएं। रोजाना पाउडर लगाने से रैशेज को होने से भी रोका जा सकता है। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप केवल अच्छी गुणवत्ता वाले ही पाउडर का इस्तेमाल करें।

नारियल का तेल

शरीर के किसी भी हिस्से में रैशेज होने पर आप उन पर नारियल का तेल लगा लें। नारियल के तेल को रैशेज में पर लगाने से इनमें खुजली नहीं होती है और ये धीरे धीरे ठीक होने लग जाते हैं। इसलिए आपको जब भी शरीर के किसी भी हिस्से पर रैशेज हों तो आप रात को सोने से पहले इन पर नारियल के तेल से मालिश कर लें।

मुल्तानी मिट्टी लगाए

मुल्तानी मिट्टी को लगाने से भी रैशेज से छुटकारा मिल जाता है। आपके शरीर के जिस जगह पर रैशेज हों आप वहां पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा लें। मुल्तानी मिट्टी का लेप तैयार करने के लिए आप इसके पाउडर में गुलाब जल या फिर पानी मिला दें और फिर इस लेप को रैशेज पर लगा लें। इस लेप को लगाते ही आपके रैशेज एकदम गायब हो जाएंगे।

वैसलीन

पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन की मदद से भी रैशेज की समस्या से छुटाकार पाया जा सकता है। रैशेज होेन पर आप वैसलीन को उन पर लगा लें। वैसलनी को लगाने से रैशेज में नमी बनी रहती है और उनमें खुजली नहीं होती है।

गुलाब जल

गुलाब जल को लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है। गुलाब जल को अगर रैशेज पर लगाया जाए तो इनमें खुजली नहीं होती है और ये ठीक होने लग जाते हैं। रैशेज होने पर आप रात को सोने से पहले इनपर गुलाब जल लगा लें, ये जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

Back to top button