विशेष

क्या आप भी बार-बार भूख लगने की समस्या से हैं परेशान? हो सकते हैं ये 10 बड़े कारण

खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है लेकिन अधिक मात्रा में खाना खाना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. पर कुछ लोगों को हर थोड़ी देर में खाने की आदत होती है. इसे मेडिकल साइंस में ‘इटिंग डिसऑर्डर’ के नाम से जाना जाता है. किसी भी चीज़ का सेवन सीमा में करना चाहिए. ज़्यादा और अनियमित समय पर खाना मोटापे को निमंत्रण देता है. इतना ही नही, इसके अलावा भी शरीर में अनेकों बीमारियां घर करने लगती हैं. ज़्यादा खाने वाले लोगों को थकान जल्दी होती है और बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसके अलावा बार-बार भूख लगने के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं. यदि आपको भी खाना खाने के बाद पेट खाली लगता है तो ये एक गंभीर समस्या हो सकती है. बार-बार भूख लगने के पीछे ये 10 मुख्य कारण हो सकते हैं.

इन 10 कारणों से बार-बार लगती है भूख

प्रोटीन और फाइबर की कमी

खाने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा सही होनी चाहिए. इसकी कमी रहने पर पेट नहीं भरता और हर समय भूख लगती है.

कैलोरी की कमी

हर इंसानी शरीर को एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की आवश्यकता होती है. बॉडी को उतनी कैलोरी नहीं मिलने पर ज्यादा भूख लगती है.

नींद पूरी न होना

7-8 घंटे की नींद लेने पर व्यक्ति एनर्जेटिक रहता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है. लेकिन यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो बार-बार भूख लगने की समस्या हो सकती है.

सुबह नाश्ता न करना

सुबह का नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कुछ लोग सुबह के नाश्ते को इग्नोर कर देते हैं. ये शरीर के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता और कई तरह की समस्याओं को पैदा करता है. सुबह का नाश्ता स्किप करने पर हर वक्त भूख होने का एहसास होता है.

जल्दी-जल्दी खाना

खाना हमेशा चबाकर खाना चाहिए लेकिन कुछ लोग जल्दी-जल्दी खा लेते हैं. बिना चबाये खाना खाने से पचने में दिक्कत होती है. ये पेट संबंधित परेशानियों को पैदा कर देता है. इसलिए हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पचे. खाना जितना जल्दी और अच्छे से पचेगा उतनी ही कम भूख लगेगी.

डायबिटीज के कारण

डायबिटीज के मरीजों को भी जल्दी-जल्दी भूख लगती है. यदि आपको भी जरूरत से ज्यादा और हर घंटे भूख लगती है तो एक बार जरूर डॉक्टर से संपर्क करें.

कम मात्रा में पानी पीना

व्यक्ति को हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. कम पानी पीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और लोग समझ नहीं पाते. डिहाइड्रेट रहने से इंसान को बार-बार भूख लगती है.

तनाव

व्यक्ति जब तनाव में रहता है तो उसे ज्यादा भूख लगती है. इसलिए इंसान को तनावमुक्त रहने की कोशिश करनी चाहिए. तनाव को कम करने के लिए सुबह-शाम योगा करने से फायदा मिलता है.

पेट के कीड़े

कई बार जब पेट में कीड़े होते हैं तब भी अत्यधिक भूख लगती है. कीड़े शरीर के पोषक तत्व ले लेते हैं जिस वजह से पेट खाली-खाली लगता है.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ज्यादा भूख लगती है. दरअसल, मां जो खाना खाती है वही बच्चों को लगता है. इस वजह से पेट बार-बार खाली हो जाता हो.

पढ़ें थोड़ी-थोड़ी देर में लगती है भूख तो अपनी डाइट में शामिल करें ये खाना

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

 

 

Back to top button
?>