अध्यात्म

ये घटनाएं देती हैं जीवन में कुछ शुभ या अशुभ होने का संकेत

जीवन में कई बारी कुछ ऐसी घटनाएं घटती हैं जो कि भविष्य में होने वाली शुभ और अशुभ चीजों का संकेत देती है। रोजमर्रा ऐसी कौन सी घटनाएं होती है जो कि भविष्य में क्या होने वाला है इसका संकेत आपको देती हैं। वो इस प्रकार हैं-

ये चीजें देती हैं जीवन में कुछ शुभ होने का संकेत

धार्मिक किताब दिखना या मिलना

अगर आपको अचानक से धार्मिक किताब दिख जाती है या फिर कोई आपको धार्मिक किताब तोहफे में देते है तो ये जीवन में किसी शुभ समाचार के आने का संकेत होता है। इसके अलावा अगर आपको कोई  पंडित अचानक से कहीं कोई पाठ करता हुए दिख जाता है तो ये भी शुभ संकेत होता है।

चप्पल या जूते खो जाना

किसी व्यक्ति के अगर चप्पल या जूते खो जाते हैं या फिर उनको अगर कोई चोरी कर लेते हैं तो उस व्यक्ति के जीवन से सारे बुरे ग्रह टल जाते हैं। साथ में ही उस व्यक्ति को जीवन में कोई शुभ संकेत मिलने की और भी ये घटना इशारा करती है।

छिपकली का दिखना

घर में छिपकली का दिखना शुभ संकेत होता है और अगर आपको छिपकली पूजा घर में दिख जाती है तो ये जीवन में धन आने का संकेत होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई छिपकली घर में आ जाती है तो पैसों की तंगी एकदम दूर होती है और जीवन में पैसों का लाभ होता है।

ये चीजें देती हैं जीवन में कुछ अशुभ होने का संकेत-

गहनें खो जाना

अगर किसी व्यक्ति का कोई गहना खो जाता है तो ये जीवन में होनी वाली किसी अशुभ घटना का संकेत होता है। शास्त्रों के अनुसार सोने,चांदी, हीरे और मोती से बनी अगर कोई चीज खो जाए तो समझ लें की ये आपके जीवन में कुछ गलत होने वाला है।

ढोल से अजीब आवाज निकलना

जब आप ढोल बजाते हैं और उसमें से पेड़ जैसी सरसराहट की आवाज निकलती है तो ये आवाज किसी अपशकुन घटना होने का संकेत होती है। इसी तरह से बांसुरी का टूटना भी कोई अनहोनी की और इशारा करता है ।

चीजों का टूटना

अगर अचानक से आपके घर में कांच की कोई चीज, कुर्सी और टेबल टूट जाएं तो समझ लें की आपके जीवन में कई अशुभ घटना होने वाली है। इसी तरह से चारपाई का टूटना भी अपशकुन माना जाता है।

घर में कीड़ों का आ जाना

घर में चूहे, दीमक, चीटी और अन्य तरह के कीड़ों का अचानक से आ जाना शुभ नहीं माना जाता है और जिन लोगों के घर में ये कीड़े एकदम से अधिक मात्रा में आ जाते हैं उस घर में किसी अपशकुन समाचार आने का ये संकेत होते हैं।

किसी पक्षी का मरना

अगर आपके घर में किसी पक्षी की मौत हो जाती है या फिर कोई घायल पक्षी आपकी छत्त पर गिर जाता है तो इस मतलब होता है कि आपके जीवन में कोई अनहोनी होने वाली है और आपके किसी करीबी के साथ कुछ बुरा होने वाला है।

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा शीशा, रुमाल, रत्नों और किसी कपडे़ का खोना भी सही नहीं माना जाता है और ये चीजें खोना जीवन में कुछ गलत होने का संकेत देती हैं।

Back to top button