समाचार

‘जवाबी कार्रवाई में लापता हुआ भारतीय वायुसेना का पायलट’, पाक का दावा – ‘हमारी कस्टडी में है’

पुलवामा हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बन चुका है। मंगलवार को भारत की तरफ से वायुसेना की तरफ से एयर स्ट्राइक किया गया, जिसके बाद बुधवार को पाकिस्तान ने एक बार फिर से घुसपैठ की कोशिश की। जी हां, पाकिस्तान ने एक बार फिर से घुसपैठ की कोशिश की तो भारतीय वायुसेना ने मुंह तोड़ जवाब दिया और फिर पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराया, लेकिन इस बीच दुर्भाग्यवश हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस पूरे घटना पर ताज़ा अपडेट क्या है?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए पूरे मामले पर जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय सीमा के अंदर घुसने की कोशिश की, लेकिन हमारी सेना ने उसे ध्वस्त कर दिया और उसके एक विमान को ध्वस्त कर दिया। ऐसे में अब दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बढ़ गया है। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने एक पायलट के लापता होने की बात भी कही है।

हमारा एक पायलट है लापता – विदेश मंत्रालय

बुधवार को 3 बजकर 15 मिनट पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि भारत की एयरस्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने एक्शन लिया और इस दौरान भारत ने जवाब दिया है, जिसके बाद पाकिस्तान के एक विमान को हमने मार गिराया है। रवीश कुमार ने कहा आगे कहा कि दुर्भाग्यवश इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान ध्वस्त हो गया है और हमारा एक पायलट लापता है, जोकि दुखद है।

पाकिस्तान की कस्टडी में है पायलट?

इस पूरे मसले पर पाकिस्तान दावा कर रहा है कि भारत का एक पायलट हमारे कस्टडी में है। हालांकि, इस बात की पुष्टि अधिकारिक तौर पर नहीं की गई है, लेकिन ऐसा पाकिस्तान दावा कर रहा है। इसके जवाब में रवीश कुमार का कहना है कि हम इस बात की जांच कर रहे हैं और पाकिस्तान हमे इस मामले की पूरी जानकारी दे, ताकि हम तुरंत कोई एक्शन ले सके। अब सवाल यह उठ रहा है कि पाकिस्तान इस पूरे मसले पर भारत को जवाब कब देगा।

पाकिस्तानी मीडिया ने पायलट से सम्बंधित ये तस्वीरें भी जारी की है

 

दिल्ली और लाहौर के बीच बंद हुई ट्रेन

भारत की कार्रवाई से बौखलाया पाकिस्तान ने दिल्ली और लाहौर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने बंद कर दिया है। पाकिस्तान सरकार ने ऑर्डर दिया कि अगले आदेश तक यह ट्रेन रद्द हो जाएगी। बता दें कि 2003 से यह ट्रेन लगातार दिल्ली से लाहौर और लाहौर से दिल्ली आ रही है। फिर चाहे दोनों के बीच रिश्ते कितने भी क्यों न खराब हो? ऐसे में इस बार पहली बार समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान की तरफ से रोक दिया गया है।

Back to top button