स्वास्थ्य

रात में चावल खाने से होते हैं ऐसे फायदे जो आप सोच भी नहीं सकते

आमतौर पर रात में चावल खाना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है और इसीलिए ज्यादातर लोग रातमें चावल खाने से परहेज करते हैं.. पर आपको बता दें वास्तव में रात में चावल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये बात हम यूं ही नहीं कह रहे हैं बल्कि इसका सुझाव हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट भी देते हैं । दरअसल हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि चावल चूंकि आसानी से पचने वाला भोजन है। ऐसे में इसके सेवन से दिल और ब्लड शुगर दुरुस्त रहने के साथ, रात की नींद को भी बेहतर आती है। ऐसे में इससे शरीर स्वस्थ रहता है। चलिए रात में चावल खाने के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं.. रात में चावल खाने के फायदे –

कैसंर से बचाव

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार चावल में मेथिओनिन, विटामिन बी1 और रेजिस्टैंट स्टार्च पाया जाता है। जिसमें मेथिओनिन एक तरह का एमीनो एसिड होता है और मेथिओनिन में सल्फर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे ये त्वचा की कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है।साथ ही ये बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है। चावल का सेवन का सबसे चमत्कारी लाभ ये है कि ये कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर रखने में भी मददगार होता है। वहीं ये शरीर में संचित वसा को भी दुरुस्त रखता है और खराब बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है।

वजन नियंत्रित रहता है

दरअसल हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार रात में चावल-दाल खाने से ये हमारे शरीर में वसा के भंडारण को नियंत्रित करने वाले लेप्टिन की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करता है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है .. साथ ही इससे हमारी आंतें मजबूत बनती हैं और इससे कब्ज से आसानी से छुटकारा मिलता है।

वहीं चावल में एमीनो एसिड्स प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो कि दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इससे मसल्स पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं अगर आप वर्कआउट करते हैं तो चावल के सेवन का फायदा आपके वर्कआउट पर भी दिखता है। दरअसल चालव के सेवन से किए गए वर्कआउट का रिजल्ट भी तेजी से सामने आने लगता है।

शरीर की अंदरूनी सफाई

इसके अलावा आपको बता दें कि चावल के सेवन से शरीर  की अंदरूनी सफाई भी हो जाती है .. असल में चावल लीवर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने का काम भी करता है। ऐसे में  विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से इसका असर आपकी त्वचा पर भी देखने को मिलता है और चेहरे पर तेज आता है और वो पहले से चमकदार दिखती है। साथ ही चेहरे की झुर्रियों और सफेद बालों से भी निजात पाने के लिए भी चावल का सेवन फायदेमंद है। वहीं चावल में मौजूद विटामिन बी1 नाड़ियों और दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। साथ ही चावल का सेवन करने से ये सूजन और जलन जैसी समस्याओं से ज्लदी निजात मिलता है।

स्वास्थय विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप चावल के सेवन का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो आप चावल का पोषण मूल्य बढ़ा भी सकते हैं। इसके लिए आप चावल बनाने से पहले उसे कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। लेकिन इसका पानी ना निकाले और इसी पानी के साथ इसे पकाएं । कोशिश करें पॉलिश चावल खाने की बजाए सामान्य चावल का ही सेवन करें।

Back to top button