स्वास्थ्य

अदरक सेवन करने से होते हैं चमत्कारिक फायदे, जान कर आप भी आज से शुरू कर देंगे अदरक खाना

हमारे आस-पास खाने-पीने की कई चीजें मौजूद होती हैं। उनमें से कई चीजें इतनी गुणकारी होती हैं कि उनके गुणों के बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जायेगा। इन्ही में से एक चीज है अदरक। सर्दियों के दिनों में अदरक आसानी से हर जगह मिल जाता है। सर्दिर्यों में अदरक खाने के किस ऐसे फायदे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको काफी आश्चर्य होगा। अदरक को आप किसी भी रूप कच्चा, अचार, या जूस के रूप में ले सकते हैं। यह हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं अदरक स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है।

अदरक में होते हैं ये चमत्कारिक गुण:

कई बार दाँतों में असहनीय दर्द होता है। दाँतों के दर्द में समझ में नहीं आता है कि क्या लिया जाये। अदरक का सेवन दाँतों के दर्द को तुरंत ठीक कर देता है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल एंजाइम पाए जाते हैं। यह सलाइवा को स्टिम्यूलेट करता है और दर्द एवं सूजन को कम कर देता है।

आज के समय में मोटापे की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। मोटे लोगों को अपना फैट कम करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक मेटाबॉलिज्म को तेज करके फैट को बर्न करने का काम करता है। अदरक डाइजेशन को ठीक करके बॉडी को पतला रखने में मदद करता है।

जब भी महिलाओं को पीरियड होता है, उस समय उन्हें असहनीय पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। अदरक उस दर्द को दूर करने के लिए रामबाण इलाज है। एक शोध से यह बात सिद्ध हो चुकी है कि अदरक का सेवन पीरियड के समय होने वाले दर्द को कम करता है। यह दर्द में दवा की तरह काम करता है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

निम्न रक्तचाप के बारे में ये बाते जानते हैं आप

आज के समय में ब्ल्लोद प्रेसर की समस्या एक उम्र के बाद हर व्यक्ति में देखने को मिल जाती है। हाइपरटेंशन और बब्लड प्रेशर कार्डियक डिजीज के लिए खतरा बनता है। ऐसा सिद्ध हो चुका है कि अदरक ब्लड प्रेशर को कम करता है।

अदरक का सेवन करने से बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन पसीने के रूप में बाहर आ जाते हैं। अदरक के नियमित सेवन से शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व लाइट पसीने के रूप में बॉडी से निकलता है।

अदरक में भरपूर मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और क्रोमियम मौजूद होता है। अदरक के 5 छोटे टुकड़े के सेवन से ये जरुरी तत्व बॉडी को मिल जाते हैं। ये सब तत्व साथ मिलकर शरीर के खून के संचार को सही रखने में मदद करते हैं। अदरक दिल को भी स्वस्थ्य रखने का काम करता है।

अदरक में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। अदरक का छोटा टुकड़ा भी आपको सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है। अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर पीने से फ्लू और सर्दी दूर हो जाती है। सर्दी से गले में होने वाले दर्द को भी अदरक कम करता है।

Related Articles

Close