स्वास्थ्य

छोटी-मोटी बीमारियों का इस तरीके से घर पर ही हो सकता है इलाज, एक बार ज़रूर आजमा कर देखें

कई बार अचानक से तबियत ख़राब होने पर आप परेशान हो जाते हैं. उस समय आपको समझ नहीं आता कि क्या करना चाहिए. लेकिन छोटी-मोटी तकलीफों का इलाज आपकी रसोई यानी किचन में ही मौजूद है. कई सामान्य बीमारियों का इलाज हमारे घर में ही मौजूद रहता है लेकिन हम उससे अनजान रहते हैं. ये चीज़ें हमारे किचन में उपलब्ध होती हैं और जानकारी के अभाव में हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल आप इन बीमारियों को दूर कटने के लिए कर सकते हैं.

छोटी-मोटी परेशानी को दूर करने के लिए आज़माएं इन उपायों को

  • कुछ तुलसी के हरे पत्ते को मसलकर उसका रस निकाल लें. अब इसमें शहद और काली मिर्च मिलाकर पी जाएं. यह न सिर्फ सूखी खांसी से हुए गले के रूखेपन को कम करता है बल्कि कफ़ साफ़ करने में भी मददगार साबित होता है.

  • कील-मुंहासे अधिकतर युवाओं की परेशानी है. इससे निजात पाने के लिए एक छोटे चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और कॉटन से इसे चेहरे पर लगायें. आधे घंटे बाद इसे धो लें. 10-15 दिन में यह प्रोसेस रिपीट करें. कील-मुंहासों से आराम मिलेगा.

  • सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच अदरक के रस को प्याज़ और नींबू के रस में मिलाकर पी जाएं. अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है तो आप इसकी ज़्यादा मात्रा बनाकर इसे स्टोर भी कर सकते हैं.

  • अस्थमा से परेशान व्यक्ति अगर आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर को थोड़े से शहद में मिला कर रोज़ रात को पियें तो आराम मिलेगा. यह आपकी सांस की नली में आई सूजन और संक्रमण को कम कर देता है जिससे सांस लेने में तकलीफ नहीं होती.

  • अपच यानी इनडाइजेशन होने पर एक बड़ा चम्मच अनार के जूस को एक छोटे चम्मच भुना जीरा पाउडर और एक छोटे चम्मच गुड़ के साथ मिलाएं. इसका सेवन दिन में 2-3 बार करें. अपच की समस्या से तुरंत आराम मिलेगा.

  • पेट दर्द के लिए आजवाइन को पानी के साथ पीस लें और इसमें हिंग मिलाकर नाभि के आस-पास लेप लगायें. इससे पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगा. छींक से आराम पाने के लिए दो चम्मच आजवाइन को तवे पर भून लें और इसे एक रूमाल में बांधकर सूंघे.

  • ख़राब गले के लिए लौंग, अदरक और तुलसी के पत्ते को पानी में उबाल लें और छान कर पी लें. तुरंत आराम मिलेगा. इसके अलावा एक चम्मच चाय की हरी पत्तियां पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. फिर इसमें थोड़ा सा नमक डालें और पी जाएं. यह भी ख़राब गले को ठीक करने में मदद करता है.

Back to top button