स्वास्थ्य

सर्दी-ज़ुकाम से हैं परेशान तो आज़माएं ये नुस्खा, चुटकी बजाते ज़ुकाम हो जायेगा छू मंतर

इनदिनों ठण्ड के मौसम में सर्दी-ज़ुकाम की समस्या आम हो जाती है.. वैसे तो यहे कोई गंभीर बीमारी नहीं है पर देखा जाए तो इस समस्या में दवाईयां भी कम ही कारगर होती हैं। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल। जी हां घर में बनाए जाने वाले नुस्खें काफी हद तक आपको  सर्दी जुकाम निजात दिला सकते है। आज हम आपको एक ऐसे नुस्खें के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आप सर्दी-जुकाम से चंद सेकेंड्स में राहत पा सकते हैं।

ज़ुकाम दूर करने के लिए वैसे तो कई सारे घरेलु उपाय हैं पर आज हम जल्द राहत दिलाने वाले और सबसे कारगर नुस्खें के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे बनाने के लिए आपको किसी विशेष औषधि की आवश्यकता नही है बल्कि रोज़ाना भोजन में इस्तेमाल होने वाले एक सामान्य से मसाले से तैयार कर सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं जीरा की.. असल में ज़ुकाम से राहत दिलाने में जीरे का नुस्खा वरदान साबित होता है। सामान्य से मसाले जीरे में ना सिर्फ जुकाम भगाने की क्षमता है बल्कि ये सिर दर्द और शरीर में मौजूद फंगस और बैक्टीरिया का भी खात्मा करता है। जीरे के सेवन से शरीर के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है। जीरे में विटामिन ए और विटामिन सी होता है जिससे ये हमारे इम्यून सिस्टम को काफी दुरस्त कर हमें एनर्जी प्रदान करता है।

तो आइए जानते हैं जुकाम से निजात पाने के लिए कैसे करें जीरे का इस्तेमाल..

  • जुकाम में आप कच्चा जीरा चबा सकते हैं इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी…ऐसा आपको दिन में 3 से 4 बार करना है। अगर ज़ुकाम से पीड़ित हैं और आप घर से बाहर जा रहे हैं तो इसे अपने साथ बैग में रख लें। थोड़ी थोड़ी देर पर इसे चबाते रहें ऐसा करने से आपको पहले दिन ही काफी आराम मिलेगा।

  • ज़ुकाम में जीरे वाली चाय भी काफी राहत देती है इसके लिए साबुत जीरा या जीरे के मिश्रण का इस्तेमाल चाय में डाल कर भी किया जा सकता है या फिर अगर आपको जीरे की स्वाद बहुत कड़वा लग रहा है तो आप चाय में जीरे के साथ अदरक और तुलसी डाल कर सेवन कर सकते हैं।वैसे अदरक और तुलसी के साथ जीरे का सेवन और कारगर होता है।

  • ज़ुकाम और सीने में जकड़न से राहत पाने के लिए आप गरम पानी में जीरा डालकर भाप भी ले सकते हैं। पर ध्यान रहे भाप लेने के बाद अपना सिर और सीना चादर से लपेट लें। क्योंकि भाप लेने के तुरंत बाद निकले तो चेस्ट कन्जेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

  • इसके अलावा वे​जिटेबल सूप में भी जीरे का सेवन कर सकते हैं। इससे भी ज़ुकाम में जल्द राहत मिलती है।

  • वहीं अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप चाहे तो गर्म पानी के साथ भी जीरा पाउडर का सेवन कर सकते हैं इससे भी सर्दी-ज़ुकाम में काफी राहत मिलती है।
  • इसके अलावा भी खाने में जीरे का प्रयोग करने से आपका इम्यून सिस्टम सही रहता है।

Back to top button