शिमला: हिमांचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों की गिनती जोरों पर शुरू है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी सबसे आगे है। 68 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में 66 रुझानों में से 38 पर बीजेपी, 26 पर कांग्रेस आगे चल रही है। साफ़ तौर पर कहा जा सकता है कि इस चुनाव में बीजेपी को बहुमत हासिल हो गया है और इस बार हिमांचल में बीजेपी ही सरकार बनाएगी। आपको बता दें हिमांचल प्रदेश का यह 13वाँ विधानसभा चुनाव है। यहाँ 39 दिनों के लम्बे अन्तराल के बाद मतगणना हो रही है।

कांग्रेस के साह प्रभारी रंजित रंजन का दावा है कि इस बार प्रदेश में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी।हालांकि हिमांचल की गद्दी पर इस बार कौन बैठेगा, इसका फैसला कुछ ही देर में हो जायेगा। मतगणना के लिए पुरे प्रदेश में 48 केंद्र बनाये गए हैं। 9 नवम्बर को हिमांचल प्रदेश में रिकॉर्ड मतदान 74.61 प्रतिशत हुए थे। पोस्टल बैलट पेपर के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में पड़े वोटों की गणना हो रही है। आपको बता दें मतगणना के लिए जगह-जगह पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाईं गयी है, जहाँ लोग मतगणना के परिणाम देख सकते हैं।

राज्य मीडिया सेंटर माल रोड पर स्थापित किया गया है, जबकि हर मतगणना केंद्र पर सूचना केंद्र स्थापित किया गया है। मतगणना केंद्र पर मोबाइल ले जाने पर पाबंदी है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 68 सीटों के लिए चुनाव में 337 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस व भाजपा ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इस विधानसभा चुनाव में बसपा ने 42, भाकपा ने 03, माकपा ने 14 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। इसके अलावा 112 निर्दलीय भी किस्मत आजमा रहे हैं।

सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस मिशन का दावा है कि इस बार भी कांग्रेस प्रदेश में सरकार बनाने में कामयाब होगी, जबकि बीजेपी का कहना है कि इस बार बीजेपी 50 से ज्यादा सीटों पर अपनी जीत दर्ज करते हुए इस बार सरकार बनाएगी। आज 68 सीटों पर 337 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होने वाला है। आखिर पहाड़ी राज्य हिमांचल में कौन अपनी सरकार बना पाता है, इसका फैसला नतीजे आने के बाद साफ़ हो जायेंगे। लेकिन एक बात तो तय है कि इस विधानसभा चुनाव में बहुत कुछ अलग देखने को मिला और नतीजे आने के बाद भी कुछ अलग ही देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.