भारतीय हिन्दू धर्म के शास्त्रों की माने तो हर दिन अपने आप में बहुत महत्व रखता है. ऐसे में हर दिन से दो तत्व जुड़े होते हैं. और वह तत्व है अच्छाई और बुराई. हर इंसान अपना हर दिन बेहतर से बेहतर गुज़ारने का प्रयास करता है. मगर फिर भी उसकी राशी और गृह के असर से या तो उसका अच्छा दिन बीतता है या फिर बुरा. और दोस्तों, जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि आज 18 दिसम्बर 2017 का दिन है. ये दिसम्बर इस साल का आखिरी महीना है और बहुत जल्द नए साल की शुरुआत भी होने वाली है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके इस साल के आखिरी दिन सबसे अच्छे दिन बन कर बीतें. इसके इलावा आज के दिन यानी 18 दिसंबर को पौष मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या भी है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको गता दें कि आज की अमावस्या का दिन बेहद दुर्लब दिन माना जा रहा है. ऐसा शुभ दिन आज लगभग 12 साल के बाद एक बार फिर से आया है. इसका कारण है कि आज  सोमवती अमावस्या के दिन सर्वार्थ सिद्ध योग  बन रहा है जिसके कारण किसी भी काम का हमको दुगुना फल मिलने के आसार हैं. इसके इलावा शास्त्रों में इस दिन को लेकर कुछ ख़ास नियम और कानून भी बनाये गयें हैं. जिनमे हमे कुछ कामों को लेकर ख़ास तौर पर वर्जित किया गया है. चलिए जानते हैं आखिर ऐसे कौन से काम है जो इस शुभ दिन में हमारे लिए घटक सिद्ध हो सकते हैं…

भूल से भी मत करें ये काम

  • अमावस्या की रात को अँधेरी रात माना जाता है. क्यूंकि, इस दिन चाँद छिपा होता है और हर जगह अँधेरा ही अँधेरा रहता है. ऐसे में बुरी शक्तियाँ इंसान को घेर सकती हैं. इसलिए आज के दिन भूल से भी आप श्मशान के रास्ते की और से ना गुजरें. क्यूंकि ये आपके लिए घटक सिद्ध हो सकता है.

  • बहुत सारे लोग दिन में देर तक सोना पसंद करते हैं. लेकिन आज के दिन आप भूल से भी देर से मत उठियेगा. अमावस्या के प्रकोप से बचने के लिए आप सुबह जल्दी उठ कर सूर्य देवता को जल अर्पण करें और उनकी पूजा करें.

  • गरुड़ पुराण के अनुसार आज के इस दिन औरतों और मर्दों को ख़ास तौर पर परहेज़ बरतने की आवश्यकता है. इसलिए आज के दिन आप भूल से भी शारीरक संभोग मत करें. इसके इलावा जो स्त्रियाँ गर्भाधार्ण चाहती हैं, उन्हें आज के दिन सम्बन्ध बनाने से संतान की प्राप्ति नही होगी.

  • अमावस्या का दिन लड़ाई झगड़ों में अधिक बढ़ावा देता है. ऐसे में आप अपने आप को शांत बनाये रखने के लिए पूजा पाठ करें और किसी से भी झगड़ा मोल ना लें वरना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है.

  • आज का दिन दान पुन्न के लिए काफी शुभ दिन माना जाता है. ऐसे में आप किसी गरीब का मजाक ना उडाये उल्टा उसकी हर संभव सहायता करें. इससे आपको अच्छा फल मिलेगा.

उपर दीये गये काम करने से आपको आज के दिन किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके इलावा शास्त्रों का मानना है कि आज के दिन नकारात्मक शक्तियाँ ज्यादा सक्रिय होती है ऐसे में हमको उन शक्तियों के प्रभाव से बच कर रहना चाहिए.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.