स्वास्थ्य

रोना भी है सेहत के लिए फायदेमंद, क्या आप जानते है इसके फायदे

अक्सर हमें खुश रहने की सलाह दी जाती है.. माना जाता है कि जितना अधिक हम खुश रहेंगे, हसेंगे उतनी ही अधिक हम स्वस्थ रहेंगे । वैसे देखा जाए तो ये बात पूरी तरह सच भी है अच्छी सेहत के लिए खुशमिजाज तबीयत अच्छी साबित होती है पर इसका ये मतलब नही है कि रोना हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है और हाल ही में ये बात शोध में भी सामने निकलकर आई है कि रोना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जी हां.. और आज हम आपको अपने लेख में यही बताने जा रहे हैं कि रोने से आपको कितना लाभ मिल सकता है। 

मेडिकल युनिवर्सिटी ऑफ ओहियो द्वारा किये गये शोध की मानें तो रोने के बाद व्यक्ति खुद को पहले से तरोताजा महसूस करता है और इससे मानसिक शान्ति और आराम मिलता है। वहीं अगर आप अपने दुख को सीने में छिपाकर रखते हैं,तो वो आपको मानसिक छति पहुंचाता है। ऐसे में तो बेहतर है कि रोकर खुद को शांत कर लिया जाए । साथ ही रोने के बाद फील गुड हार्मोंस के स्राव से मूड भी अच्छा हो जाता है।

जी हां, रोने से आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। दरअसल आंखों में आंसू आने से पुतली और पलकों को नमीं मिलती है और इससे आंखें सूखती नहीं हैं। वहीं आंखों में नमीं के कमी के चलते देखने में समस्‍या हो सकती है। तो इस तरह आंखों से निकलते आंसू से आपके आंखों की रोशनी बढ़ती है।

असल में जब हम गम के कारण रोते हैं तब हमारे शरीर में टॉक्सिक केमिकल बनने लगते हैं और रोने से यही विषाक्‍त तत्व आंसुओं के जरिए बाहर निकल जाते हैं। साथ ही आंसू में लिसोजाइम नाम का लिक्विड होता है जो कि सिर्फ 5-10 मिनटों में 90 से 95 प्रतिशत तक बैक्टीरिया का सफाया कर सकता है। इस तरह रोने से हमारी आंखों की अच्छी सफाई भी हो जाती है।

अवसाद के कारण अगर आप रोते हैं तो इससे आपके दिमाग का अतिरिक्त तनाव खत्म हो जाता है । दरअसल रोते वक्‍त हमारे शरीर में एंडोर्फिन, ल्यूकाइन-एंकाफालिन और प्रोलैक्टिन जैसे तत्वों का स्तर कम होता है और इससे हमारा तनाव भी काफी कम हो जाता है। इस तरह हमें तनाव से राहत मिल जाती है जो कि स्वयं कई बीमारियों का कारण बन सकता हैं। ऐसे में रोना कई सारे सम्भावित स्वास्थ्य समस्याओं का अंत कर देता है।

Back to top button