ब्रेकिंग न्यूज़

इस तरह से आप घर बैठे कर सकते हैं अपने सिम से आधार को लिंक, 1 जनवरी से शुरू होगी OTP सेवा

नई दिल्ली: भारत सरकार ने सभी जरुरी चीजों को आधार से लिख करवाने के निर्देश काफी पहले ही दे दिए थे। हाल ही में सरकार ने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने की सुविधा शुरू की है। इसकी शुरुआत 1 जनवरी 2018 से हो रही है। हालांकि इसकी घोषणा काफी पहले ही की जा चुकी थी, लेकिन कुछ तकनीकि परेशानियों की वजह से इसे शुरू नहीं किया गया था। लेकिन अब इसका लाभ जनता उठा सकती है।

अब सरकार ने खुद टेलिकॉम ऑपरेटर्स को यह बता दिया है कि वो आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करवाने के लिए तैयार हैं। एक जनवरी से कोई भी मोबाइल यूजर मात्र एक OTP की सहायता से अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर के साथ लिंक करवा सकता है। इसकी वजह से अब किसी को भी रिटेल आउटलेट्स पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आधार को अपने नंबर से लिंक करवाने की आख़िरी तारीख 26 फ़रवरी है।

*- टेलिकॉम यूजर्स को एक विशेष नंबर का कॉल करना होगा। इस नंबर की जानकारी हर टेलिकॉम कंपनी अपने ग्राहकों को एक मैसेज भेजकर देगी। सबके अपने अलग-अलग टोल-फ्री नंबर होंगे। इन नम्बर्स पर यूजर्स कॉल करके आधर री-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

*- टोल-फ्री नम्बर IVRS यानी की रेकॉर्डेड रिस्पोंस सिस्टम होगा। यूजर को प्रक्रिया की जानकारी उनकी चुनी हुई भाषा में दी जाएगी।

*- IVRS यूजर से हाँ या ना में जवाब मांगेगा। यदि आप हाँ में उत्तर देते हैं उसके बाद ही आपको OTP प्राप्त होगा।

*- अब आखिर में जैसे ही आपका OTP कन्फर्म होगा आपका आधार आपने मोबीले नंबर के साथ लिंक हो जायेगा। इस तरह से आपके मोबाइल नंबर से आधार री-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हालांकि इस प्रक्रिया को करते समय आपको थोड़ी सावधानी बरतने की भी जरुरत है। आजकल OTP से जुड़े हुए कई घोटाले सामने आ रहे हैं। इसलिए आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करवाने के लिए आप केवल टेलिकॉम कंपनी द्वारा दिए गए नंबर पर ही कॉल करें, किसी अन्य नंबर पर कॉल करने से बचें। किसी भी परिस्थिति में अपना OTP किसी अन्य के साथ शेयर ना करें। यह प्रक्रिया पूरी तरह से आटोमेटिक है इसमें आपकी कोई मदद नहीं कर सकता है।

Show More

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button