विशेष

बड़ी ख़बर: अब सरकार देगी आपकी पत्नी को पैसा, जानिए किस बैंक में खुलवाना पड़ेगा खाता

न जब दिन रात मेहनत कर अपने परिवार के लिए पैसे कमाता है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखता है कि फ्यूचर के लिए कुछ पैसे जमा रखें. इसलिए उनकी कोशिश होती है कि पैसे वहां जमा किये जायें जहां उनके निवेश पर अच्छा ब्याज के साथ रिटर्न मिले और आने वाली जिंदगी और भी सरल हो सके. इसलिए आज हम एक निवेश की जानकारी देंगे जो ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि इसके फायदों से आपके भविष्य की सारी समस्याओं से निजात मिलने वाला है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस निवेश में आप 50 लाख तक कि राशि रिटर्न के तौर पर पॉय सकते हैं वो भी टैक्स फ्री मतलब मिलने वाली राशि पर सिर्फ आपके अधिकार होगा. है ना फायदेमंद फिर देर किस बात की जानते हैं उस निवेश के बारे में जो सोने पर सुहागा साबित होने वाला है…

महंगाई के इस मार में भी बैंक ने एक ऐसा निवेश शुरू किया है जिसके तहत आपको टैक्सलेस, प्राइवेसी और फायदों के साथ अपनी खूबसूरत बीवी को भी खुश करने का बेहतरीन मौका मिल रहा है. CBI के पूर्व मैनेजर एचएम गुप्ता की घोषणा में ऐसा कहा गया है कि इंसान अपनी पत्नी के नाम पर PPF अकाउंट खुलवा सकता है. PPF का विस्तारित रूप है पब्लिक प्राविडेंट फंड जो हर दर्जे की महिला के हित मे है. अगर आपकी पत्नी नौकरी भी करती है तो घबराने की बात नही है क्योंकि नौकरी करने और ना करने वाली दोनो को ही यह लाभ पाने का भरपूर मौका दिया जाने वाला है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंकिंग के दौर में PPF अकाउंट को सबसे सिक्योर माना गया है जिसके तहत पत्नी के नाम पर खाता खुलवाकर उसमे डेढ़ लाख तक कि रकम डाल सकते हैं. हैरान कर देने वाली बात यह है कि ठीक 15 साल बाद आपको उसी निवेश के एवज में 50 लाख की राशि प्राप्त होगी. गौरतलब अगर देखा जाय तो सरकार PPF अकाउंट पर 7.8 फीसदी का ब्याज देती है जिसके अनुसार अगर डेढ़ लाख पर 15 सालो का ब्याज जोड़ा जय तो 43 लाख की वैल्यू प्राप्त होती है तो आप सोच सकते हैं कि 15 साल बाद आपके पास 50 लाख तक कि रिटर्न हाथोंहाथ मिलेगी वो भी बिना किसी टैक्स के.

शुरुआत के लिए बता दें कि इस एकाउंट में अधिकतम डेढ़ लाख जमा किया जा सकता है. इसके उपरांत PPF अकाउंट का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें किसी प्रकार के टैक्स जैसे नियम कानून नही हैं. लोगो के दिमाग मे यह बात आती है कि निवेश पर टैक्स फ्री होगा पर आपको पता होना चाहिए कि निवेश के साथ साथ ब्याज और मैच्यूरिटी तीनो पर टैक्स फ्री रहता है जिससे गरीबो की जिंदगी में एक बड़ा बदलाव आ सकता है. सिर्फ गरीब ही नही बल्कि नौकरीपेशा वाले लोग भी अगर टैक्स को बचाना चाहते हैं तो PPF अकाउंट में पैसे इन्वेस्ट करें इससे सरकार को मदद मिलने के साथ-साथ आप 15 साल बाद 50 लाख की संपति के मालिक होंगे.

Back to top button