स्वास्थ्य

लंबी उम्र चाहते हैं तो आज ही करें ये 5 बदलाव, नतीजा देखकर यकीन नहीं होगा

आहार की जीवनशैली में एक अहम भूमिका होती है. यह सीधे आपकी सेहत पर असर डालती है. खान-पान का फर्क आपकी सुंदरता पर भी पड़ता है और इसका असर आपके शरीर पर दिखता है. इसलिए हमें ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो. लेकिन यदि आजकल आपको खुद को लेकर कुछ अच्छा महसूस नहीं होता या आप थका-थका महसूस करते हैं तो ये लेख आपके लिए है. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिसे अपनाकर आप हेल्दी लाइफ जीते हुए अपनी उम्र को लंबा कर सकते हैं. इन तरीकों को अपनाकर आप कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस करेंगे. आप महसूस करेंगे कि आपका शरीर पहले की तुलना में चुस्त-दुरस्त और हल्का महसूस कर रहा है. तो आईये बात करते हैं 5 महत्वपूर्ण बदलावों की जो आप अपनी डाइट में शामिल कर के पा सकते हैं.

लंबी उम्र के लिए आज ही करें ये काम-

  • सबसे पहले स्वस्थ शरीर के लिए चीनी की मात्रा को कम करना पड़ेगा. अगर आप चीनी का सेवन करना छोड़ देते हैं तो आधी समस्या तो यहीं खत्म हो जाती है. इतना ही नही, मांसाहारी और चिकनाई युक्त पदार्थों से भी दूर रहें. जिन पदार्थों में फाइबर की मात्रा ज़्यादा है उसे अपनी डाइट में शामिल करें. लो कार्ब वाले पदार्थ ना लें.

  • चीनी की कमी आप प्राकृतिक फलों से पूरी करने की कोशिश करें. आप चीनी के अलावा विकल्प के तौर पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. मकसद आपका मिठास की कमी को पूरा करना होना चाहिए न कि पेट भर कर मीठा खाना.

  • आर्गेनिक पदार्थों का इस्तेमाल करना सीखें. सब्जियां, दाल, गेहूं, चावल, बादाम जैसे पदाथों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. प्रोटीन का सेवन अधिक से अधिक करें. खाना बनाने के लिए कम से कम रिफाइंड का इस्तेमाल करें. चीनी का सेवन अधिक ना करें. तली हुई चीज़ों को खाने से परहेज़ करें. ऐसा करने पर आपको अपने शरीर में बदलाव दिखेगा और अंदर से आप अच्छा महसूस करेंगे

  • ताज़े हरे पत्ते वाली साग-सब्जियों, ताज़े फ्रूट जूस आदि को अपनी दैनिक आहार में शामिल करें. यह आपको महत्वपूर्ण पोषाहार प्रदान करते हैं तथा इनको आसानी से पचाया भी जा सकता है. इनके सेवन से बॉडी स्वच्छ और निर्मल रहती है. यह शरीर में जमा होने वाले विषैले पदार्थों को भी रोकते हैं. हमेशा ताज़ी सब्जियों और फलों का जूस लें. हो सके तो इसमें आवश्यकता अनुसार ताज़ा पानी मिला कर पियें.

  • पनीर और दही को अपनी डाइट में शामिल करें. रेगुलर दूध की जगह स्किम्ड दूध का उपयोग करें. सब्जियों को कम आंच पर पकाएं. तेज़ आंच पर पकाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व उड़ जाते हैं. खाना पकाने के लिए लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करें.

Back to top button