क्लर्क, चायवाला, एक्ट्रेस और वेटर जैसे काम किया करते थे हमारे नेता – देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली – आज हमारे देश में जितने भी नेता हैं वो लाखों करोड़ों के सरकारी आवासों में हज़ारो नौकरों चाकरो के बीच रहते हैं। लेकिन, एक वक्त था जब हमारे देश के इन नेताओं को सड़कों पर संघर्ष करना पड़ता था। लेकिन, राजनीति में आने के बाद ये तमाम नेताओं की जिदंगी पूरी तरह से बदल गई। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वो राजनीति में आने से पहले क्या किया करते थे। तो आइये जानते हैं अपने नेताओं के पेशे?

नरेंद्र मोदी

ये बात तो हम सभी जान चुके हैं कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनीति में आने से पहले चाय बेचा करते थे। वो एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। राजनीति में लंबा संघर्ष करने के बाद आज वो इस मुकाम तक पहुंच सके हैं।

 प्रणब मुखर्जी

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी काफी पढ़े लिखे हैं। लेकिन, राजनीति में आने से पहले वो डिप्टी अकाउंटेंट जनरल के ऑफिस में क्लर्क के तौर पर काम किया करते थे।

अरविन्द केजरीवाल

ये बात भी सभी को मालूम है के केजरीवाल ने जब अन्ना के साथ दिल्ली में आंदोलन शुरु किया उस वक्त वो IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद जमशेदपुर के टाटा स्टील प्लांट में काम किया करते थे।

सोनिया गाँधी

सबसे ज्यादा चर्चा सोनिया गांधी के पेशे की ही होती है। इटली में जन्मी सोनिया गाँधी राजनेता राजीव गाँधी से मिलने और शादी करने से पहले एक रेस्त्रां में वेट्रेस का काम किया करती थीं।

लालू प्रसाद यादव

बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव राजनीति में आने से पहले पटना के बिहार वेटनरी कॉलेज में क्लर्क थे। इसी कॉलेज में उनके भाई चपरासी थे। लेकिन, आज लालू के पास करोड़ों की संपत्ती है। वो और उनकी पत्नी दोनों बिहार के सीएम रह चुके हैं।

मायावती

मायावती ने गाजियाबाद से B.Ed. किया है। इसके बाद मायावती ने IAS की तैयारी भी की है। मायावती ने स्कूल के बच्चों को पढ़ाया भी है। लेकिन, राजनीति में आने के बाद मायावती की लाइफ बदल गई।

बाल ठाकरे

बाला साहेब यानी बाल ठाकरे नेता बनने से पहले कार्टूनिस्ट का काम किया करते थे। आपको जानकर झटका लगेगा कि बाल ठाकरे, फ्री प्रेस जर्नल में कार्टून बनाने का काम किया करते थे।

स्मृति ईरानी

राजनेता स्मृति ईरानी पहले एक एक्ट्रेस थी। आज उनकी गिनती देश की टॉप महिला नेताओं में होती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.