स्वास्थ्य

हर रोज भुनी हुई लौंग खाने से जो फायदा होगा,वो आप सोच भी नही सकते

जब कभी हमें कोई स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या होती है तो हम झट से अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेते हैं जबकि अंग्रेजी दवाएं हमारे सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। ऐसे में इन अंग्रेजी दवाओं के बजाए हम आयुर्वेदिक नुस्खें आज़मा सकते हैं जो कि कागरग होने के साथ नुकसान भी नही पहुंचाते। वैसे देखा जाए तो हमारी रसोई में ही कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, भोजन के अलावा भी इनका प्रयोग काफि फायदेमंद होता है। हर घर में आसानी के मिलने वाली ऐसा ही एक खाद्य सामग्री है लौंग। वैसे तो लौंग को आप मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं पर आज हम आपको इसका बेहद कारगर नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से कई सारे स्वास्थ्य समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।

वैसे तो लोंग का भोजन या फिर चाय में प्रयोग भी स्वास्थ्य के हितकर हितकर होता है पर अगर प्रति दिन सुबह-शाम एक या दो लौंग को धीमी आंच पर भूनकर खाया जाए तो ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। भूने लौगं में आयरन, सोडियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में हर रोज इसके सेवन से ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।

कुछ लोगो को हमेशा सर्दी-ज़ुकाम की दिक्कत बनी रहती है.. खासी और साइनस की भी समस्या रहती है।अगर आपके साथ भी ऐसी ही कुछ समस्या है तो आपको रोज एक भूने लोंग का सेवन जरूर करना चाहिए। लौंग में इजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो कि बॉडी को गर्म रखने में सहायक है।ऐसे में इससे साइनस की दिक्कत से हमेशा के लिए राहत मिल सकती है।

अगर आपको अपच की समस्या है तो फिर हर रोज सुबह-शाम खाना खाने से पहले एक लौंग खाने का सेवन करें.. इससे पाचन सही होता है और साथ ही एसिडिटी की प्रॉब्लम से मुक्ति मिलती है।दरअसल लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे पेट का इन्फेक्शन दूर होता है और पेट दर्द और पेट सम्बंधी सभी समस्याओं से राहत मिलती है।

अगर आपके दांतों में दर्द है या फिर मसूड़ो में सूजन है तो फिर हर रोज एक लौंग का सेवन जरूर करें।इससे आपको काफी राहत मिल जाएगी।

लौंग का सेवन स्किन के लिए बेहद लाभदायक है। हर रोज लौंग खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और रक्त साफ हो जाता है.. जिससे हमारी स्किन हेल्दी बनी रहती है।

हर रोज लौंग का सेवन से मसल्स रिलैक्स होती हैं और मसल्स पेन में राहत मिलती है।

Back to top button