विशेष

8वी फेल लङका अपने हुनर से बना करोङपति, आज मुकेश अंबानी जैसे लोग हैं क्लाइंट

“पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगो कूदोगे तो बनोगे खराब” ये पुरानी कहावत आज के समय में गलत साबित हो चुकी है और कई सारे युवा पढ़ाई से इतर अपनी काबिलियत के दम पर अपनी पहचान बना रहे हैं। वैसे पढ़ाई की महत्ता नकारी नही जा सकती पर ऐसा भी नही है कि इसके बिना जीवन में कुछ किया नही जा सकता है .. ऊपर वाला हर इंसान को किसी ना किसी खास हुनर से जरूर नवाजता है बस जरूरत होती है उसे पहचान कर उस दिशा में प्रयास करने कि और ऐसा ही कुछ कर दिखाया है 8वीं फेल एक लड़के ने । इस लड़के अपने हुनर के जरिए 2000 करोड़ रूपए की कम्पनी खड़ी की है और आज मुकेश अंबानी जैसे लोग इसके क्लाइंट है। जीं हां, हो सकता है आपको इस बात का यकीन नही हो रहा तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे एक आठवी फेल लड़के ने ये सब कर दिखाया है..

जिस लड़के की हम बात कर रहे हैं वो है मुबंई का रहने वाला त्रिशनीत अरोरा .. त्रिशनीत अरोरा आज टीएके सिक्योरिटी एलायंस नाम की कंपनी के मालिक है जिसकी कीमत इस वक्त  2000 हजार करोङ है । दरअसल त्रिशनीत की ये कंपनी दूसरी कंपनियों की सिक्युरिटी और कंम्प्यूटर से जुङी समस्याओं को सुलझाती है।

त्रिशनीत के पैरेंट्स बताते हैं कि उसे बचपन से ही कंम्प्यूटर और डिवाइजस में काफी दिलचस्पी थी..जब भी त्रिशनीत का कोई खिलौना टूटता वो अपने खिरौनो को तोङ मोङ कर उन्हे ठीक है करने में लग जाते । ऐसे में जब त्रिशनीत के पिता ये सोचकर कि आज के वक्त में कंम्प्यूटर सीखना काफी जरुरी है अपने बेटे के लिए कंम्प्यूटर लेकर आए लेकिन तब उन्हे नही पता था कि उनका बेटा उसी कंम्प्यूटर का दीवाना हो जाएगा । कंम्प्यूटर की वजह से त्रिशनीत का सारा ध्यान पढाई से हट गया और वो आठवीं में फेल भी हो गया। इससे त्रिनिशत के पैरेंट्स काफी नाराज हुए लेकिन फिर जल्द ही उन्हें समझ भी आ गया कि अब त्रिशनीत का मन पढाई से उब चुका है और ऐसे में उन्होंने बेटे को स्कूल से निकाल उसके कंम्प्यूटर में दिलचस्पी को बढावा ही सही समझा ।

इसके बाद त्रिशनीत पूरी तरह से अपने पसंद के काम में लग गए और फिर 19 साल की उम्र में ही साफ्टवेयर क्लीनिंग और कंम्प्यूटर फिक्सिंग में माहिर हो गए । इसी बीच त्रिशनीत अरोरा को पहली बार एक साफ्टवेयर किलनर का काम करने पर 60 हजार का चेक मिला जो कि उस समय में 19 साल के लङके बहुत मायने रखता था .. इससे प्रेरित होकर त्रिशनित ने अपनी टीएके कंम्प्यूटर सल्यूशन नाम की कंपनी खोल ली  और आज उनकी कंपनी सालाना टनओवर करोङो में जाने लगा है जबकि इस कंपनी की मार्केट वैल्यू 2000 हजार करोङ के लगभग है । आपको बता दें कि अभी त्रिशनित अरोरा की उम्र महज 22 साल है।

त्रिशनीत अरोरा की कंपनी आज भारत की बङी बङी कंपनियों के लिए सेक्यूरिटी और साफ्टवेयर क्लीनिंग का काम कर रही है इसमें इंडिया के नंबर वन बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज भी शामिल है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button