अगर आपका साथी भी करता है ये तीन काम, तो भूल से भी मत करिए उसके साथ शादी

शादी एक पवित्र रिश्ता है. शादी के बाद लड़की की सारी ज़िम्मेदारी उठाना उसके पति का फर्ज़ होता है. ऐसे में शादी कहने और सुनने में भले एक छोटा सा लफ्ज़ है लेकिन, इस लफ्ज़ के मायने बहुत गहरे हैं. शादी के लिए पति और पत्नी का एक दुसरे में विश्वास और प्रेम होना बहुत जरूरी है. क्यूंकि बिना प्रेम के जीवन अधूरा है. और बिना विश्वास के कोई भी रिश्ता ज्यादा समय तक टिक ही नहीं सकता और आखिरकार अंत में उस रिश्ते को टूटना ही पड़ता है. शादी के बाद हर लड़की अपने पति के साथ अपने आप को दुनिया की सबसे सुरक्षित लड़की मानने लगती है. क्यूँ कि भारत में हर माँ बाप अपनी बेटी को यही संस्कार देकर दुसरे घर भेजते है कि अब से वही घर उसका अपना होगा और हमारा घर पराया होगा. अब से पति ही उसका सब कुछ रहेगा और उसी के साथ उसको उम्र भर जीना है. इसके इलावा आज हम आपको ऐसी तीन बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके रिश्ते को कमजोर बना सकती हैं. इसलिए उन तीन कामों को करने वाले से भूल से भी शादी ना करें. चलिए जानते हैं उन तीन कामों के बारे में…

ऐसे व्यक्तियों से भूलकर भी ना करें शादी, जो करते हैं ऐसे काम-


अगर आपसे अनजाने में कोई गलती हो जाती है उर उसमे आपका कोई कसूर नहीं होता लेकिन, फिर भी आपका साथी आप को ही उस गलती का ज़िम्मेदार ठहरा रहा है. तो समझ लीजिये वह आप पर विश्वास नहीं करता. और विश्वास के बिना कोई भी रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सकता. इसके इलावा अगर आपका साथी अपनी गलतियों पर पर्दा डाले और सच्चाई भी नहीं बताये तो समझ लीजिये कि वह काफी गैर जम्मेदार है और ऐसे साथी के साथ आप कभी खुश नहीं रह सकते.

अगर आपका साथी धुम्रपान और शराब जैसे घटिया नशों का सेवन कर रहा हो तो उसके साथ शादी करना आपकी सबसे बड़ी  भूल साबित होगी. क्यूंकि, नशे करने वाला इंसान कभी होश में नहीं रहता. ऐसे में वह आपकी भावनायों को कभी नहीं समझ पायेगा और जल्दी बिमारियों के घेरे में आकर दुनिया को अलविदा कह जायेगा. क्यूंकि, नशे इंसान की बर्बादी कर सकते हैं, उसको बीमार बना सकते हैं, उसकी जान ले सकते हाँ लेकिन कभी उसका घर नहीं बसा सकते. ऐसे में आप नशे करने वाले व्यक्ति को जीवन साथी बनाने की गलती भूल से भी मत करियेगा.

अगर आपका साथी आपकी हर छोटी बात पर आपको जलन ज़ाहिर करता है तो आप उससे शादी मत करियेगा. क्यूंकि, जलन एक हद तक बर्दाश्त होती है. उसके बाद रिश्ता कमजोर पड़ जाता है. ऐसे में झूठे और जलन से भरे इंसान के साथ शादी करने यानि अपनी बर्बादी को बुलावा देने के समान ही सिद्ध होगा. इसलिए ऐसे इंसानों से आप जितनी जल्दी दूर हो सके उतना ही बेहतर है वरना रोज़ के लड़ाई झगड़े आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ा देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.