स्वास्थ्य

पान की पत्तियों के ये अनमोल फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

लाइफस्टाइल डेस्क: भारत देश में वैसे तो हर पेड़ पौदे की अपनी अलग ही खासियत है लेकिन, पान के पत्ते को भारत में काफी तवज्जो दी जाती है. पान की पत्तियों से ना केवल मीठा और बनारसी पान बनता है, बल्कि इससे मुंह में हो रहे छाले भी ठीक हो जाते हैं और इसके कसैले पत्तों से सुपारी और कत्था भी तैयार की जाती है. दिखने में ये पत्तियां गहरे हरे रंग की होती हैं. और ये तो हम सभी सुनते आये हैं कि हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी जरूरी हैं. ठीक वैसे ही पान की हरी पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए काफी अच्छी सिद्ध होती है.आज के इस आर्टिकल में हम आपको पान की पत्तियों के कुछ ऐसे ऐसे उपयोग बताने जा रहे हैं, जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे. अगर इन पत्तियों को खाने की बात की जाए तो लोग इनमे कत्था, चूना आदि जैसी चीज़ें मिला कर खाना अधिक पसंद करते हैं. तो देर किस बात की दोस्तों? चलिए जानते हैं इन पान की पत्तियों के कुछ अद्भुत फायदे…

ये हैं पान की पत्तियों के अनमोल फायदे-

  • आपको ये जानकार हैरानी होगी कि पान की पत्तियां एक अच्छा माउथ फ्रेशनर जेल बनाने के काम आ सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ पान की पत्तियां लेना होंगी. अब उनको अच्छे से धो लीजिये ताकि उनपर जमा डस्ट मिट जाए. अच्छे से साफ़ करने के लिए आप इन पत्तियों को पानी में उबाल लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा. अब इस पत्तियों के पानी को बोतल में स्टोर करके रख लीजिये. अब इस पानी को अगर आप खाना खाने के बाद कुल्ल्हा करने के लिए इस्तेमाल करेंगे तो आपके मुंह में आने वाली सारी बदबू दूर हो जाएगी.

  • बहुत सारी लड़कियों को चेहरे पर कील और मुहासों का डर रहता है. ऐसे में ये पान की पत्तियां उनके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं. इसके लिए आप ताज़ा पान की पत्तियां ले आये और इन्हें अच्छे से क्रश करके इनका जूस निकाल लें. इसके बाद आप इस जूस में हल्दी मिला कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये. अब आपने जो मिश्रण तैयार क्या है, इसको चेहरे पर रोज़ लगाना शुरू कर दीजिये. ऐसा करने के कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर मौजूद सभी दाग धब्बे और कील मुहासे गायब हो जायेंगे. इसके इलावा आप इसके उबले हुए पानी से अपना मुंह भी धो सकते हैं. ये पानी आपके लिए फेस वाश का भी काम करता है.

  • जिन लोगों के बाल अक्सर झड़ते रहते हैं, उनके लिए भी ये पान की पत्तियां काफी असरदायक सिद्ध हो सकती हैं. इसके लिए आप कुछ पान की पत्तियां लें और इन्हें अच्छे से पीस कर इनका पाउडर तैयार क्र लें. अब इस पाउडर को आप नारियल के तेल इ डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगा कर एक घंटे तक ऐसे ही रहने दीजिये. ऐसा करने से आपके बालों की जडें मजबूत हो जाएँगी.

  • बहुत सारे लोगों को कान में दर्द की शिकायत रहती है. कान काफी सेंसटिव अंग होता है, इसलिए इसमें दर्द सहना कठिन हो जाता है. ऐसे में इस दर्द से निजात पाने के लिए आप पान की पत्तियों का तेल नारियल के तेल के साथ मिला कर दो बूँद सुबह शाम कानों में डाल लें. इससे आपके कानों का दर्द एकदम दूर हो जायेगा.

Back to top button