All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

निराश न हों, बेजोड़ ताकत पाने के लिए अपनाएं राजा-महाराजाओं का ये चमत्कारी नुस्खा, ऐसी ताकत ..

आज के बदलते टाइम में लोग अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. उनके पास इतना समय ही नहीं रहता कि वह अपने लिए कुछ अच्छा या हेल्दी बनाकर खा सकें.  इसलिए वह टाइम बचाने के चक्कर में कुछ भी अनहेल्दी या बाहर से मंगा कर खा लेते हैं. इन खानों से उनका पेट तो भर जाता है पर शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाता. उनकी इन्हीं नासमझी और ग़लती की वजह से शारीरिक शक्ति धीरे-धीरे कम होने लगती है. वह अंदर ही अंदर इस कदर कमज़ोर होने लगते हैं कि उनका अपने शरीर, मन और मस्तिष्क पर ही कंट्रोल नहीं रहता. ऐसे में आयुर्वेद आपके काम आ सकता है. आयुर्वेद में कुछ ऐसी चीज़ें बताई गई हैं जो बनाने में आसान है और खाने में बेहद ही स्वादिष्ट. इसको खाने से शरीर में चुस्ती और स्फूर्ति का अनुभव होने लगता है. यह एक ऐसी ताकतवर खुराक है जिसका इस्तेमाल पुराने समय में राजा, महाराजा ताकत पाने के लिए किया करते थे. आज हम आपको एक खास किस्म का लड्डू बनाना सीखा रहे हैं. इसको एक बार बनाकर आप लंबे समय के लिए स्टोर भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसको बनाने की विधि.

बनाने के लिए सामग्री

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको 400 ग्राम उड़द दाल, 400 ग्राम घी, 300-400 ग्राम चीनी का बूरा, काजू-किशमिश-बादाम 100 ग्राम, पिस्ता 1 टेबल स्पून, 10 छोटी इलायची की ज़रुरत पड़ेगी.

  • उड़द दाल- 400 ग्राम
  • घी- 400 ग्राम
  • चीनी का बूरा- 300-400 ग्राम (स्वादानुसार)
  • काजू, किशमिश, बादाम- 100 ग्राम (सब मिलाकर)
  • पिस्ता- 1 टेबल स्पून
  • छोटी इलायची- 10 नग

उड़द की दाल को साफ़ कर के 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो लें. 3 से 4 घंटे जब हो जाएं तो उसे एक बार फिर अच्छे से धोकर मिक्सर में दरदरा पीस लें. ध्यान रहे कि ज्यादा महीन नहीं पीसना है. अब एक कढ़ाई लें और उसमें घी डालें. घी गर्म हो जाने के बाद उसमें पीसी हुई दाल डालें. अब इसे लगातार चलाते हुए भूनें. दाल को ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर भूनें. अब दाल में चीनी का बूरा और सारे ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटकर मिला दें. इलायची को पीसकर उसका पाउडर बना लें और इलायची के पाउडर को भी मिला दें. लड्डू का मिश्रण तैयार है. मिश्रण के ठंडा होने पर छोटे-छोटे लड्डू बना लें. बनाने के बाद आप इसे एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें.

रोज़ सुबह एक ग्लास दूध के साथ इस लड्डू का सेवन करें. इससे शरीर की हर कमजोरी दूर हो जायेगी. यह शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग को भी शांत रखेगा. यह लड्डू दिमाग तेज़ करने में भी मदद करता है.

DMCA.com Protection Status