समाचार

बड़ी ख़बर: अब रेलवे यात्रा के बाद मिलेंगे टिकेट के पूरे पैसे वापिस, जानिए कैसे

नई दिल्ली: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत देश दिनों दिन तरक्की के नये नये राह खोज रहा है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी भी आये दिन कोई ना कोई तोहफा आम नागरिको के लिए लेकर आते ही रहते हैं. आज कल हर चीज़ में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. वहीँ भारत सरकार हर चीज़ की पेमेंट के लिए डिजिटल ट्रांजैक्शन के नियम लागू  रहे हैं. अब मोबाइल रिचार्ज हो या बिजली का बिल या किसी अन्य तरह का लेन देन, हर चीज़ को हम घर बैठे बैठे ही निपटा सकते हैं. वहीँ अब सरकार ने भीम एप द्वारा कईं चीज़ों का लेन देन और भी अधिक आसान कर दिया है. अब रेलवे की नई स्कीम में अब आप भीम ऐप से भी रेल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

ऐसे में आपको कोई क्रेडिट या डेबिट कार्ड रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप इस भीम एप को गूगल प्ले स्टोर से एकदम फ्री में डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकते हैं. इस एप से आपका ना केवल य बचेगा बल्कि, हर ट्रांजैक्शन पर अच्छे खासे ऑफर भी मिलेंगे. साथ  रेलवे की टिकेट बुक करने पर आपको भारी डिस्काउंट और कैशबैक भी मिल सकेगा. बहरहाल, चलिए जानते हैं इस पूरी स्कीम के बारे में एक बार विस्तार से…

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अभी 1 अक्टूबर 2017 को ही भारतीय रेलवे विभाग ने एक लकी ड्रा स्कीम चालु की थी. ये स्कीम हर महीने चलती है. इस स्कीम के तहत अगर आप रेलवे यात्रा के लिए टिकेट भीम या यूपीआई एप से पेमेंट करते हैं, तो इसमें कुछ शर्तों के अनुसार कुछ यूज़रस को लकी ड्रा में चुन लिया जाता है और उनको फ्री रेलवे सफ़र करने का मौका दिया जाता है. इस कीम के अनुसार हर महीने में कुल  लोग इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. यानी कि हर महीने में इस लकी ड्रा में पांच लोगों को चुना जाता है और वह पांच लोग फ्री में रेलवे यात्रा का सफ़र तह कर सकते हैं. दरअसल, इस लकी ड्रा में  मेम्बर्स को कंप्यूटर द्वारा चुना जाता है. ऐसे में उन लकी विजेतायों को उनकी भुगतान की राशि का रिफंड कर दिया जाता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने इस लकी ड्रा स्कीम को 31 मार्च 2018 तक चलाने का फैसला लिया है. तब तक हर महीने आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम में सरकार नी कुछ शर्तें भी लागू की हैं. जिनमे से तह की गयी एक सशर्त के दौरान आपको उसी महीने सफ़र करना होगा, जिस महीने आप लकी ड्रा में चुन लिए जाते हैं. इसके इलावा टिकट बुक करने के बाद कैंसिल की गई है तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे. जानकारी के अनुसार जितने वाले लोगों का नाम हर महीने IRCTC की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाता है. और विजेता को जीतने का ईमेल भी भिजवा दिया जाता है.

आप रेलवे की टिकेट की पेमेंट के लिए भीम एप को डाउनलोड कर सकते हैं. ये हर स्मार्टफोन के लिए निशुल्क मिलती है. इसके साथ ही अगर आप इस एप से किसी भी तरह का लेन देन करते हैं तो आपको उसके लिए कोई अन्य फ़ीस नहीं लगेगी. इन सब का लाभ उठाने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट वाला नंबर भीम एप पर रजिस्टर करना होगा.

Back to top button