समाचार

यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी ने फहराया अपना परचम, योगी अपनी अग्निपरीक्षा में हुए सफल

लखनऊ: यूपी निकाय चुनावों में बीजेपी ने 16 में से 14 नगर निगम में जीत दर्ज की है। बीजेपी के लिए यह जीत बड़ी मायने रखती है। 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद से बीजेपी लगातार हर राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करती जा रही है, उसकी मजबूती अब साफ़-साफ़ दिखने लगी है। उत्तर प्रदेश में सांसद से लेकर पंचायत तक बीजेपी का ही परचम लहराने लगा है। इसकी शुरुआत उसी समय हो गयी थी जब मोदी ने देश के प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभाली थी।

2014 में मोदी बीजेपी का चेहरा बंकर उभरे और यूपी में बीजेपी को जीत दिलाने की जिम्मेदारी अमित शाह ने अपने हाथ में ली। लोकसभा चुनाव के दौरान 2014 में बीजेपी ने राज्य की 80 सीटों में से 71 सीटें अपने नाम की थी। जबकि दो सीटों पर उसके सहयोगी दल अपना दल ने कब्ज़ा जमाया था। लोकसभा चुनाव के बाद यूपी की जनता ने भी 2017 में बीजेपी के ऊपर अपना भरोसा दिखाते हुए बीजेपी को बहुमत से जीत दिलाई।

यूपी विधानसभा चुनाव के दौरन बीजेपी ने राज्य की कुल 403 विधानसभा सीटों में से 312 पर अपनी जीत दर्ज की। साथ ही 13 सीटें बीजेपी के सहयोगी पार्टियों के खाते में गयी। यूपी विधानसभा चुनाव के बाद यूपी की बागडोर योगी ने अपने हाथ में संभाली और अपनी पहली अग्निपरीक्षा यानी निकाय चुनाव में प्रथम श्रेणी से पास हुए। हालांकि अब यह सवाल उठ सकता है कि यूपी में जो बीजेपी की जीत हुई है वह मोदी की नीतियों का फल है या योगी की कड़ी मेहनत का।

जानकारी के लिए आपको बता दें 2014 लोकसभा चुनाव के बाद 16 राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, जिसमें से 8 राज्यों में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की। साथ ही बिहार और जम्मू-कश्मीर में उप मुख्यमंत्री पद की जिम्म्देरी बीजेपी ने संभाली। अगर देश की बात की जाये तो इस समय 18 राज्यों में एनडीए की सरकार है, जिनमें से 13 राज्यों में बीजेपी के मुख्यमंत्री हैं। हालांकि इस आंकड़े में परिवर्तन इसी साल 18 दिसंबर को हो सकता है। उस दिन हिमांचल प्रदेश और गुजरात चुनाव के नतीजे आने वाले हैं।

Back to top button