स्वास्थ्य

सिर्फ 1 मिनट तक मसल कर देखें ये वाली अंगुली, मिलेगा ऐसा चमत्कारी लाभ की दंग रह जाएंगे

ये बात शायद आप नही जानते होंगे की हमारे हाथ हमें कई बीमारियों को खुद से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इस बात का जिक्र हमारे शास्त्रों में भी किया गया है। हालांकि, हस्त मुद्राओं का इस्तेमाल शुरू में तप साधनाओं के लिए होता था, लेकिन बाद में इसका वैज्ञानिक संदर्भ समझा गया और इसका इस्तेमाल वैज्ञानिक रुप से रोगों को दूर करने के लिए किया जाने लगा। तो आये आज हम आपको बताते हैं कि हाथ की उंगलियों का प्रयोग करके किस तरह हम कई रोगों को खुद से दूर रख सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि हाथ की अंगुलियां इंसान के शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी होती हैं। हमारी अंगुलियों की बहुत सारी नसों का सीधा संबंध हमाने शारीरिक अंगों से होता है। डॉक्टरों ने भी इस बात को माना है कि शरीर के कई रोगों का इलाज और उन्हें पनपने से रोकने में अंगुलियां काफी अहम होती हैं। इनके जरिए उसका इलाज भी किया जा सकता है।

सबसे पहले बात तर्जनी उंगली की करते हैं। तर्जनी को अंग्रेजी में इंडेक्स फिंगर भी कहा जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक, इस उंगली को हल्के हाथ से मसलेंगे से पेट संबंधी तकलीफों से को दूर किया जा सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक, अगर किसी को कब्ज की शिकायत है तो रोजाना दिन में 2-3 बार इस अंगुली को केवल 60 सेकेंड के लिए मसलने से राहत मिलती है।

अगर किसी को रात में नींद नहीं आती या काफी देर लेटे रहने के बाद नींद आती है तो उसे सोने से पहले केवल एक मिनट के लिए अपनी मिडल फिंगर को मसलना चाहिए। डॉक्टरों के मुताबिक, ऐसा करने से शरीर में ब्ल्ड प्रेशर नियंत्रित होता है और मानसिक तनाव खत्म होता है। इन दोनों के नियंत्रित होने से अच्छी नींद आती है।

अनामिका अंगुली को रिंग फिंगर भी कहा जाता है। अनामिका अंगुली यानि की आपके हाथ की बीच वाली उंगली। डॉक्टरों के मुताबिक, इसे मसलने से इंसान को अनेकों फायदे मिलते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इसको मसलने से भी पेट संबंधी तकलीफों से राहत मिलती है और अगर किसी को कब्ज की शिकायत है तो उसे 1 मिनट तक रोजाना मसलने से कब्ज की परेशानी पूरी तरह से खत्म हो सकती है।

कनिष्ठिका अंगुली यानी की हाथ की सबसे छोटी अंगुली होता है। हाथ की ये उंगली दिखने में छोटी होती है। डॉक्टरों के मुताबिक, इसको दिन में कम से कम 1 मिनट तक रोजाना मसलने से अगर किसी को माइग्रेन की समस्या है तो उसे इससे राहत मिलता है। इसलिए अगर आपको ऐसी समस्या है तो एक बार इसे जरुर आजमा कर देखें।

हाथ की बाकी चारों अंगुलियों के जैसे ही अंगुठे को मसलने का भी लाभ है। हाथ के अंगूठे से विभिन्न रोगों को दूर किया जा सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक, अंगूठे को दिन में रोजाना एक मिनट तक मसलने से फेफड़े मजबूत होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, अगर किसी को सांस की तकलीफ है, तो उसे ऐसा करना चाहिए, तुरंत लाभ मिलेगा।

Back to top button