राशिफल

शरीर पर बना बर्थमार्क खोलता है भविष्य के राज़, जानिए क्या होने वाला है आपके साथ

जन्म से ही व्यक्ति के शरीर पर जो निशान होते हैं उसे हम बर्थमार्क कहते हैं. ये बर्थमार्क विभिन्न रंगों के हो सकते हैं. इन निशानों का रंग काला, सफ़ेद, लाल या फिर त्वचा के रंग से थोड़ा हल्का हो सकता है. मान्यताओं की मानें तो यह निशान यूहीं नहीं होते. इनके होने का कोई कारण अवश्य होता है. यह निशान एक व्यक्ति के बारे में अनेकों बातें बताते हैं. इन निशानों का इशारा किसी खास बात की तरफ होता है. यह निशान किसी भी आकार में हो सकते हैं. कई बार ये बर्थमार्क दुर्भाग्य या सौभाग्य अपने साथ लेकर आते हैं. आज हम इन्हीं निशानों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे और समझेंगे इनसे जुड़े रहस्य के बारे में.

पैर पर बर्थमार्क

पैरों पर बर्थमार्क वाले व्यक्ति कंफ्यूज नेचर के होते हैं. उन्हें कोई भी निर्णय लेने में बहुत कठिनाई होती है. ऐसे व्यक्ति अपने निर्णय के लिए अधिकतर दूसरे लोगों पर निर्भर रहते हैं. यह सही और ग़लत का भी फैसला नहीं कर पाते. इनमें प्रतिभा कूट-कूट कर भरी होती है लेकिन वह उसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं कर पाते.

बाएं या दाएं कंधे पर बर्थमार्क

कंधे पर बर्थमार्क व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है. जिन व्यक्तियों के बाएं कंधे पर बर्थमार्क होता है उनको बहुत ही ज्यादा आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. उसके विपरीत जिनके दाएं कंधे पर बर्थमार्क होता है वह एक सुखी जीवन व्यतीत करते हैं. इसे एक अच्छा संकेत समझा जाता है.

बाईं छाती के नीचे बर्थमार्क

यदि आपकी बाईं छाती के नीचे कोई बर्थमार्क है तो यह आपके लिए शुभ संकेत है. जिस व्यक्ति को इस जगह निशान होता है वह व्यक्ति जीवन में कभी असफल हो ही नहीं सकता. सफलता ऐसे व्यक्तियों के कदम चूमती है. इस जगह निशान वाले व्यक्तियों का सेंस ऑफ़ ह्यूमर कमाल का होता है. यदि निशान आपकी छाती के नीचे ठीक बीच में है तो पैतृक संपत्ति में ये हक़ पाने से वंचित रह जाते हैं.

हाथों और उंगलियों पर बर्थमार्क

इन जगहों पर बर्थमार्क वाले व्यक्ति बहुत मेहनती होते हैं. इन्हें जो चाहिए वह पाकर ही रहते हैं. ये लोग बस किस्मत से धोखा खाते हैं. मेहनत करने के बावजूद सफलता प्राप्त नहीं कर पाते. यदि यह निशान आपके हाथ के भीतरी हिस्से पर है तो आपके पास बहुत पैसा होगा.

पेट पर बर्थमार्क

जिन लोगों के पेट पर बर्थमार्क होता है उनका स्वभाव लालची किस्म का होता है. यह हर किसी के साथ स्वार्थी रहते हैं. ऐसे व्यक्तियों को लोग ज्यादा पसंद नहीं करते. हर जगह इन्हें बस अपना ही फायदा नज़र आता है. ऐसे लोगों के दोस्तों की संख्या भी बहुत कम होती है.

जबड़े या कान के नीचे बर्थमार्क

इन जगहों पर बर्थमार्क का मतलब आपका जीवन अव्यवस्थित और कठिनाइयों भरा है. इन्हें कोई न कोई बीमारी लगी ही रहती है. इनके जीवन में अनुशासन नाम की कोई चीज़ नहीं होती. इनका लाइफस्टाइल बिगड़ा हुआ होता है. लेकिन ये लोग बिना किसी की परवाह किये जिंदगी को एन्जॉय कर के जीते हैं.

बाएं और दाएं गाल पर बर्थमार्क    

बाएं गाल पर बर्थमार्क वाले लोग टेंशन में बहुत जल्दी आ जाते हैं. इनके जीवन में आर्थिक समस्या बहुत ज्यादा बनी रहती है. वहीं यदि निशान दाएं गाल पर हो तो व्यक्ति पैशनेट नेचर का होता है. वह खुशनुमा मिजाज़ का होता है.

पैर के तलवे पर बर्थमार्क

पैर के तलवों पर निशान वाले लोगों को घूमने का बहुत शौक होता है. इन्हें एडवेंचर पसंद होता है. ऐसे व्यक्तियों को नौकरी की वजह से अधिकतर विदेश में जाकर रहना पड़ता है.

ठोडी पर बर्थमार्क

ठोडी या चिन पर बर्थमार्क वाले लोगों को गुस्सा अधिक आता है. यह बेहद ही गर्म मिजाज़ होते हैं. इन्हें छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आ जाता है. ऐसे लोगों को धोखा भी बहुत जल्दी मिलता है.

 

Back to top button