विशेष

पुराने समय में पति को लुभाने के लिए क्या-क्या करती थीं रानियां? जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

पहले के ज़माने की आपने राजा-महराजाओं की उनकी रानियों के साथ अनेकों खूबसूरत और रोमांटिक तस्वीरें देखी होंगी. इन पेंटिंग्स में रानियां बेहद ही खूबसूरत नज़र आती थीं. इन रानियों की खूबसूरती इतनी ज्यादा होती थी कि वह किसी को भी अपना दीवाना बना सकती थीं. लेकिन रानियां अपनी खूबसूरती बरक़रार रखने के लिए ऐसा क्या करती थीं? इस सवाल के बारे में क्या आपने कभी सोचा है. वह राजाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए किन नुस्खों को आजमाती थीं? शायद आपको इस बात की जानकारी न हो. लेकिन मायूस होने की ज़रुरत नहीं है. आज हम आपको उन नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल रानियां राजाओं को लुभाने के लिए किया करती थीं. हम आपको बता दें कि इन बातों का ज़िक्र पहले के ऐतिहासिक किताबों में मिलता है.

 

रानियों के नहाने का तरीका बेहद ही खास होता था. वह साधारण पानी से नहीं बल्कि उसमें गुलाबजल और दूध डालकर नहाती थीं. इससे उनकी त्वचा कोमल और स्वच्छ बनी रहती थी. इससे उनके चेहरे पर ज्यादा निखार आता था. वह ऐसा राजाओं को अपनी ओर रिझाने के लिए किया करती थीं.

   

आज के समय में हम जिसे परफ्यूम बोलते हैं, पहले के ज़माने में वह इत्र हुआ करता था. इत्र फूलों से बनता था. फूलों के रस को महीन तरीके से रानियां अपने कपड़ों पर लगा लेती थीं जिससे कि उनका वस्त्र पूरा दिन सुगंधित रहता था. वह राजा-महराजाओं को आकर्षित करने के लिए ऐसा करती थीं और उनका यह तरीका काम भी आता था.

पहले के समय में जिम नहीं हुआ करते थे. ऐसे में रानियां शरीर को फिट और आकर्षक फिगर पाने के लिए शारीरिक कुशलता हासिल करती थीं. उस समय रानियां तलवार बाज़ी और शारीरिक व्यायाम में भाग लिया करती थीं. आकर्षक फिगर से वह राजाओं को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होती थीं.

पुराने समय की पेंटिंग्स में रानियां पूरे तरीके से वस्त्र में ढकी रहती थीं. यूरोप की पेंटिंग्स में आपको ऐसे नमूने देखने को मिल जाएंगे. लेकिन शयन कक्ष में रानियां राजाओं को आकर्षित करने के लिए उन अतिरिक्त वस्त्र को हटा देती थीं. उस समय की रोमांटिक पेंटिंग्स देखकर आपको इस बात का अंदाज़ा हो जाएगा.

पुराने समय में रानियां अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखा रखती थीं. जैसे कि वह नहाने के पानी में गुलाब की पत्तियां डाल देती थीं. इससे उनके चेहरे पर ग्लो आता था. उनकी कोमल त्वचा राजा को उनका दीवाना बना देती थी. इतना ही नहीं, रानियां मदिरा में अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाकर लगाती थीं. यह उनकी त्वचा से रूखापन दूर करके उन्हें सॉफ्ट बनाता था.

 

Back to top button