ब्रेकिंग न्यूज़

गुजरात में बीजेपी ने पूर्व सीएम का ही टिकट काटा, फाइनल सूची की जारी

गुजरात विधानसभा चुनाव में वहीं हुआ जिसकी बीते दिनों आशंका थी। पार्टी के भीतर टिकट को लेकर जो खींचतान मची थी उसको दरकिनार करते हुए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अपनी छठी लिस्ट जारी की जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री का नाम नहीं था। पार्टी महासचिव जेपी नड्डा के हस्ताक्षर से जारी लिस्ट में बाकी बचे 34 उम्मीदवारों के नाम है। जिसमें आनंदी बेन पटेल की जगह भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया है। बीजेपी इससे पहले पांच सूची जारी कर चुकी थी। छठवीं में आंनदीबेन पटेल को टिकट मिलने की उम्मीद थी लेकिन पार्टी ने उनको उम्र के तय संख्या को पार करने की वजह से नकार दिया है। पार्टी की नई परिपाटी के मुताबित 75 साल की उम्र के बाद नेताओं को सक्रिय राजनीति से संन्यास लेते हुए सलाहकार की भूमिका में आना चाहिए। भाजपा की छठी सूची आने के साथ सभी 182 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये जा चुके हैं।

पार्टी महासचिव जेपी की लिस्ट में गांधीनगर दक्षिण से शंभुजी चेलाजी ठाकोर, गांधीनगर उत्तर से अशोकभाई पटेल, बापुनगर से जगरुपसिंह राजपूत, मणिनगर से सुरेशभाई पटेल, बोरसद से रमणभाई भीखाभाई सोलंकी और आणंद से योगेशभाई पटेल को जगह मिली । सूची में जातिगत गुणा गणित को भी ध्यान में रखा गया है। छठी सूची में 12 पटेलों और दो ब्राह्मणों को टिकट दिया गया है। जबकी पार्टी ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए घाटलोडिया से पार्टी ने आनंदीबेन की करीबी भूपेंद्र पटेल को घाटलोडिया से टिकट दिया है।

पार्टी अब अपने सभी 182 सीटों के लिए नामों की घोषणा कर चुकी है। इसमें 12 एससी, 28 एसटी, 52 पाटीदार और 61 ओबीसी प्रत्याशी शामिल हैं। इस बार अमित शाह चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। पूर्व मंत्री रजनी पटेल को बेचारजी से दोबारा टिकट दिया गया है। बता दें कि बीती रात आनंदीबेन के समर्थकों द्वारा टिकट देने को लेकर काफी ड्रामा हुआ था। इस विरोध को शांत कराने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को जाना पड़ा था।

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने का आज यानि सोमवार को आखिरी दिन है। बीजेपी की इस नई सूची में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का नाम नहीं है। इसके साथ ही पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की सीट से कौशिक पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है। इससे पहले बीजेपी पांच सूची जारी कर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को मतदान होंगे जिनके नतीजों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close